‘ईज ऑफ डूइंग बिजनेस’ के मामले में छत्तीसगढ़ लगातार दो वर्षो से चौथे स्थान पर

‘ईज ऑफ डूइंग बिजनेस’ के मामले में छत्तीसगढ़ लगातार दो वर्षो से चौथे स्थान पर
Facebooktwitterredditpinterestlinkedinmail

रायपुर:वर्ल्ड बैंक ने छत्तीसगढ़ सरकार द्वारा प्रदेश में ‘ईज ऑफ डूइंग बिजनेस’ के लिए उठाए गए कदमों और इससे प्रदेश में व्यापार और उद्योग को बढ़ावा देने में मिल रही प्रभावी सफलता की सराहना की है। वर्ल्ड बैंक ने राज्य सरकार के इन प्रयासों के साथ सक्रिय सहयोग की इच्छा जताई है। उल्लेखनीय है कि वर्ल्ड बैंक के विशेषज्ञों का दल राज्य सरकार के इन उपायों के अध्ययन के लिए इस महीने की 12 और 13 तारीख को छत्तीसगढ़ के दो दिवसीय दौरे पर था। विशेषज्ञों ने इस दौरान राज्य सरकार के वाणिज्य और उद्योग विभाग के अपर मुख्य सचिव श्री एन. बैजेन्द्र कुमार सहित विभिन्न विभागों के अधिकारियों से मुलाकात कर ‘ईज ऑफ डूइंग बिजनेस’ सुधारों के लिए राज्य सरकार द्वारा किए जा रहे कार्यो के बारे में गहन विचार-विमर्श किया।
ज्ञातव्य है कि वर्ल्ड बैंक और भारत सरकार के औद्योगिक नीति एवं संवर्धन विभाग (डी.आई.पी.पी.) द्वारा जारी वर्ष 2016 और 2015 की वार्षिक रिपोर्ट में ‘ईज ऑफ डूइंग बिजनेस’ के मामले में देश के 36 राज्यों और केन्द्र शासित प्रदेशों में छत्तीसगढ़ लगातार दो वर्षो से चौथे स्थान पर है। वर्ल्ड बैंक के विशेषज्ञों ने अधिकारियों से मिलकर विभिन्न विभागों द्वारा अपनाई जा रही बेस्ट प्रैक्टिसेस की जानकारी ली और इनमें और क्या बेहतर सुधार किए जा सकते हैं, इनके बारे में विचार-विमर्श किया। वर्ल्ड बैंक ने छत्तीसगढ़ सरकार के साथ छत्तीसगढ़ में स्टार्ट-अप ट्रेनर्स के प्रशिक्षण और प्रदेश में निर्यात को बढ़ावा देने के उपायों में सहयोग की इच्छा जताई। वर्ल्ड बैंक के अधिकारियों ने छत्तीसगढ़ में निर्यात की संभावना के अध्ययन और रणनीति तैयार करने में सहयोग देने की पेशकश की। प्रदेश में स्टार्ट अप को बढ़ावा देने के लिए बेहतर अधोसंरचना और वातावरण तैयार करने में भी वर्ल्ड बैंक मदद करेगा।
विशेषज्ञों ने छत्तीसगढ़ में उद्योग जगत के लिए लागू एकीकृत सेवा प्रदाता प्रणाली और विभिन्न विभागों के बीच त्वरित डाटा शेयरिंग के बारे में भी विस्तार से जानकारी ली। विशेषज्ञों ने ‘ईज ऑफ डूइंग बिजनेस’ में छत्तीसगढ़ को मिल रही अच्छी सफलता के कारणों का अध्ययन किया।
वर्ल्ड बैंक के प्रतिनिधि मंडल में सलाहकार श्री लार्सगर्व, श्री हर्ष झांझरिया और दक्षिण एशिया वर्ल्ड बैंक के अधिकारी श्री शैहब अंसारी शामिल थे। इस दल ने अपने दौरे के प्रथम दिन उद्योग एवं वाणिज्य विभाग के संचालक सहित शहरी विकास, श्रम, राष्ट्रीय सूचना केन्द्र तथा संबंधित विभागों के अधिकारियों के साथ ‘ईज ऑफ डूइंग बिजनेस’ पर विचार-विमर्श किया। वर्ल्ड बैंक के दल ने आवास एवं पर्यावरण विभाग के सचिव श्री संजय शुक्ला सहित शहरी विकास विभाग के अधिकारियों के साथ विचार-विमर्श किया। वर्ल्ड बैंक की टीम ने छत्तीसगढ़ में बिल्डिंग प्लान मेनेजमेंट सिस्टम की सराहना की। अपने दौरे के दूसरे दिन इस दल ने अपर मुख्य सचिव श्री बैजेन्द्र कुमार सहित उद्योग विभाग के संचालक श्री कार्तिकेय गोयल, छत्तीसगढ़ औद्योगिक विकास निगम के प्रबंध संचालक श्री सुनिल मिश्रा, छत्तीसगढ़ सी.आई.आई. के अध्यक्ष श्री महेन्द्र अग्रवाल और चेम्बर ऑफ कॉमर्स के प्रतिनिधियों के साथ बैठक में विचार-विमर्श किया। सी.आई.आई. के चेयरमेन ने राज्य सरकार द्वारा ‘ईज ऑफ डूइंग बिजनेस’ की दिशा में उठाए जा रहे कदमों की सराहना की। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार के कदमों से व्यापार और उद्योग जगत को काफी सहूलियत हो रही है।

Facebooktwitterredditpinterestlinkedinmail

watchm7j

Leave a Reply

Your email address will not be published.