चीन को लेकर राजनाथ की इजरायल से बातचीत

Facebooktwitterredditpinterestlinkedinmail

नयी दिल्ली
रक्षा मंत्री ने शुक्रवार को इजराइल ( Talks To Israeli Defense Minister) के अपने समकक्ष लेफ्टिनेंट जनरल बेंजामिन गेंट्ज के साथ टेलीफोन पर बात की । इस दौरान, पूर्वी लद्दाख में चीन के साथ भारत के सीमा विवाद के मुद्दे पर भी चर्चा हुई।

सरकारी सूत्रों के मुताबिक बताया कि बातचीत का मुख्य जोर मौजूदा रक्षा खरीद कार्यक्रम को तेजी से आगे बढ़ाने के साथ ही दोनों देशों के बीच रक्षा और सुरक्षा के संबंधों को और प्रगाढ़ करने पर था। सूत्रों ने बताया कि सिंह ने गेंट्ज को रक्षा निर्माण क्षेत्र में भारत द्वारा शुरू किए गए बड़े सुधारों के बारे में अवगत कराया और हथियारों तथा सैन्य उपकरणों के विकास में भारत की कंपनियों के साथ मिलकर व्यापक भागीदारी का भी आह्वान किया। विस्तार से जानकारी दिए बिना उन्होंने कहा कि बातचीत में भारत और चीन के बीच सीमा विवाद का भी मुद्दा उठा।

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने ट्वीट कर कहा, ‘हमने कोरोना संकट पर चर्चा की। आपसी सहयोग से इस खतरे से कैसे लड़ा जा सकता है हमने इस पर भी विचार साझा किए।’ मालूम हो कि हेरोन निगरानी ड्रोन पहले से ही भारतीय वायु सेना, नौसेना और सेना में शामिल है। लद्दाख क्षेत्र में सेना और वायु सेना दोनों ही बड़े पैमाने पर इसका इस्‍तेमाल कर रही है। हालांकि, भारतीय सेना और स्पाइक एंटी टैंक गाइडेड मिसाइलों की खरीद का ऑर्डर देने की योजना बना रही है।
(एजेंसी इनपुट के साथ)

Facebooktwitterredditpinterestlinkedinmail

WatchNews 24x7

Leave a Reply

Your email address will not be published.