सैटलाइट तस्वीरों में दिखा, पीछे हटा चीन

Facebooktwitterredditpinterestlinkedinmail

पूर्वी लद्दाख में करीब 3 हफ्ते तक सीमा पर तनावपूर्ण स्थिति के बाद आखिरकार चीन की ओर से सकारात्मक कदम उठते दिखाई दे रहे हैं। लद्दाख की गलवान घाटी में 15 जून को भारत और चीन की सेनाओं के बीच हुई हिंसक झड़प के बाद से एक ओर चीनी नेता शांति की बात कर रहे थे, तो दूसरी ओर चीन की पीपल्स लिबरेशन आर्मी (PLA) अपनी मजबूती बढ़ाती जा रही थी। हालांकि, अब ताजा सैटलाइट तस्वीरों में देखा जा सकता है कि चीन के सैनिक भी दोनों देशों के प्रतिनिधियों के बीच हुई वार्ता के बाद पीछे हट चुके हैं।

अमेरिका की स्पेस टेक्नॉलजी कंपनी Maxar ने गलवान घाटी की ताजा सैटलाइट तस्वीरें जारी की हैं जिन्हें ओपन सोर्स इंटेलिजेंस अनैलिस्ट Detresfa ने ट्वीट किया है। इनमें दिखाई दे रहा है कि जहां पहले सैनिक मौजूद थे और सेना ने पोजिशन लेकर रखी थी, वहां से उनका पीछा हटना शुरू हो चुका है। भारत और चीन के बीच बातचीत के बाद इस पर सहमति जताई गई थी। सैटलाइट तस्वीरों के आधार पर कहा जा सकता है कि चीन का बेड़ा 1.2 किमी तक पीछे हट गया है। (तस्वीर: 28-06-2020)

बता दें कि 5 जुलाई को डोभाल और चीन के विदेश मंत्री के बीच हुई बातचीत के बाद चीन के विदेश मंत्रालय ने बयान जारी कर कहा था कि दोनों देश अब ऐसा कोई कदम नहीं उठाएंगे जिससे विवाद आगे बढ़े और हालात जटिल हों। उन्होंने सेनाओं के पीछे जाने पर भी सहमति जताई थी। वहीं, चीन के एक्सपर्ट्स ने इसके बाद भी तंज कसा था कि दोनों देशों के प्रतिनिधियों के बीच हुई सहमति की डीटेल्स को चुपचाप लागू करना चाहिए ताकि लोगों का ‘तर्कहीन राष्ट्रवाद, खासकर भारत में’ न भड़के। (तस्वीर: 06-07-2020)

गलवान में रविवार रात से डिसइंगेजमेंट शुरू हुआ और सोमवार को गोगरा और हॉट स्प्रिंग एरिया में भी मूवमेंट हुई है। हालांकि अभी भी पैन्गॉन्ग एरिया दिक्कत का पॉइंट बना हुआ है। सूत्रों के मुताबिक चीन यहां फिंगर-4 के पास है। यहां पर भारत और चीन के सैनिक एकदम आमने सामने हैं। चीन इस शर्त पर पीछे जाने को तैयार है कि दोनों देश यहां पर 2-3 किलोमीटर का बफर जोन बनाएं। यानी दोनों देशों के सैनिक करीब एक डेढ़ किलोमीटर पीछे जाएं। हालांकि, यह भारत को मंजूरी नहीं है क्योंकि यहां पर पीछे जाने का मतलब है कि फिंगर-4 से पीछे जाना, जबकि फिंगर-4 हमेशा से भारत के कंट्रोल में रहा है। (तस्वीर: 28-06-2020)

उधर, भारत के सैन्य सूत्रों ने बताया है कि समझौते के तहत दोनों पक्ष विवादित इलाकों से 1 से 1.5 किमी पीछे हटेंगे और जब यह प्रक्रिया पूरी हो जाएगी तो दोनों देशों की सेना आगे की दिशा तय करने के लिए दोबारा बातचीत करेगी। 15 जून को हुए संघर्ष की जगह के आसपास 3.5 से 4 किमी इलाके को बफर जोन घोषित कर दिया गया है। इसलिए, अब गलवान में दोनों देशों की तरफ से 30 से ज्यादा सैनिक तैनात नहीं रह सकते हैं। दोनों सैनिकों के बीच 3.6 से 4 किमी की दूरी सुनिश्चित की गई है। उसके बाद दोनों ओर से 1-1 किमी की दूरी पर 50-50 सैनिक रह सकते हैं। यानी, कुल 6 किमी के दायरे में एक तरफ 80 से ज्यादा सैनिक नहीं रहेंगे। (तस्वीर: 6-07-2020)

Facebooktwitterredditpinterestlinkedinmail

WatchNews 24x7

Leave a Reply

Your email address will not be published.