ऐसे शुरू हुआ था धरती पर जीवन…

ऐसे शुरू हुआ था धरती पर जीवन…
Facebooktwitterredditpinterestlinkedinmail

टोक्यो
का जिक्र होता है तो आमतौर पर डायनोसॉर के विलुप्त होने की घटना जहन में आती है लेकिन वैज्ञानिकों का मानना है कि पृथ्वी पर जीवन की शुरुआत भी शायद Asteroids के टकराने की वजह से हुई होगी। रिसर्चर्स का कहना है कि इन स्पेस रॉक्स ने गन्स की तरह अमीनो ऐसिड की तरफ अलग-अलग मटीरियल फायर किए होंगे और इनके पानी में गिरने के साथ जो अणु (molecules) बने, उनसे जीवन बनना शुरू हो गया। इससे पहले ब्रिटेन के रिसर्चर्स ने भी ऐसा ही दावा किया था।

पृथ्वी पर कैसे बना जीवन?
जापान के वैज्ञानिकों ने पृथ्वी पर जीवन की शुरुआत को लेकर दो थिअरी दी हैं। पहली यह कि किसी ‘दूसरी दुनिया’ से उल्कापिंडों (meteorites) के जरिए जीवन आया होगा या पृथ्वी पर प्राकृतिक रूप से बना होगा। रिसर्च पेपर में दूसरी दुनिया से जीवन के आने की संभावना पर चर्चा की गई है। टोहूको यूनिवर्सिटी के प्रफेसर योशिहीरो फुरुकावा के मुताबिक उल्कापिंडों के साथ जीवन के लिए जरूरी तत्वों के आने की संभावना है।

इसलिए मिला थिअरी को बल
डॉ. फुरुकावा ने बताया है, ‘स्टडी में अमीनो ऐसिड्स की उत्पत्ति पाई गई जिनसे प्रोटीन बनते हैं। उल्कापिंडों में अमीनो ऐसिड और दूसरे बायोमॉलिक्यूल की मौजूदगी से ‘परग्रही’ थिअरी को बल मिलता है।’ स्टडी करने वाले रिसर्चर्स ने कार्बन डाई ऑक्साइड और नाइट्रोजन को अपने एक्सपेरिमेंट में इस्तेमाल किया।

मंगल भी पहले धरती सा था
वहीं, मंगल ग्रह की परिस्थितियां भी पृथ्वी के समान मानी जाती हैं, जैसी पृथ्वी करीब 4 बिलियन साल पहले हुआ करती थी। डॉ. फुरुकावा ने बताया, ‘ऑर्गैनिक मॉलिक्यूल्स को मीथेन और अमोनिया जैसे कंपाउंड्स से बनाना मुश्किल नहीं है लेकिन इन दोनों को उस वक्त वायुमंडल का छोटा हिस्सा माना जाता था।’

Asteroid गिरने से बनी वैसी स्थिति
इससे पहले ब्रिटेन के रिसर्चर्स ने दावा किया था कि डायनोसॉर की जान लेने वाले Asteroid के धरती पर गिरने से Chicxulub नाम का क्रेटर हुआ था और रीसर्चर्स को इसके नीचे मिले चट्टानों के सैंपल्स से पृथ्वी पर जीवन शुरु होने से जुड़े अहम सबूत मिले हैं। दरअसल, Asteroid के गिरने से इस क्रेटर के नीचे गरम पानी बहने लगा। माइक्रोऑर्गैनिज्म्स के लिए ऐसी स्थिति अहम होती है। रीसर्चर्स का मानना है कि अरबों साल पहले ऐसी ही घटना हुई होगी जिससे पृथ्वी पर जीवन शुरू हुआ।

Facebooktwitterredditpinterestlinkedinmail

WatchNews 24x7

Leave a Reply

Your email address will not be published.