16 साल के लड़के ने ट्रंप प्रशासन पर किया केस

16 साल के लड़के ने ट्रंप प्रशासन पर किया केस
Facebooktwitterredditpinterestlinkedinmail

वॉशिंगटन
अमेरिका के डोनाल्ड ट्रंप प्रशासन को कोरोना वायरस के चलते एक कोर्ट केस का सामना करना पड़ेगा। खास बात यह है कि इस केस को दर्ज कराने वाला एक 16 साल का लड़का है। दरअसल, कोरोना वायरस के चलते अमेरिका में शरण देने की नीति और मेक्सिको से पलायनकर्ताओं को देश में आने की इजाजत रोक दिए जाने को लेकर यह केस किया गया है।

मूल रूप से हॉन्ड्यूरस निवासी इस लड़के को अमेरिका में कोरोना वायरस की महामारी के चलते इमिग्रेशन की इजाजत नहीं मिली थी और डिपोर्ट किए जाने की नौबत आ गई थी लेकिन जज ने फिलहाल इस पर रोक लगा दी। अभी नाबालिग लड़का अमेरिकी कस्टम्स ऐंड बॉर्डर प्रोटेक्शन में है और इसने ट्रंप प्रशासन ने के खिलाफ वॉशिंगटन डीसी की कोर्ट में केस कर दिया है।

कोरोना के चलते दिया गया था निर्देश
दरअसल, कोरोना वायरस के चलते 20 मार्च को अमेरिका के सेंटर्स फॉर डिजीज कंट्रोल ऐंड प्रिवेन्शन ने एक आदेश जारी किया था जिसके बाद सीमा पर रोके गए पलायनकर्ताओं को डिपोर्ट करने की इजाजत एजेंट्स को दी गई थी। इसके लिए किसी कानूनी प्रतिक्रिया की जरूरत को भी खत्म कर दिया गया था। इस ऑर्डर के तहत पलायनकर्ता अमेरिका में शरण नहीं मांग सकते और जल्द से जल्द इन्हें सीमा पार भेजने की इजाजत अधिकारियों को दी गई है।

इस लड़के की तरफ से अमेरिकन सिविल लिबर्टीज यूनियन ने शिकायत में आरोप लगाया है कि इससे 2008 ट्रैफिकिंग प्रोटेक्शन ऐंड रीऑथराइजेशन ऐक्ट का उल्लंघन हो रहा है जिसमें नाबालिगों को विशेष इमिग्रेशन प्रक्रिया की इजाजत होती है।

अमेरिका में खराब हैं हालात
कोरोना वायरस की वजह से अमेरिका में इस वक्त हालात सबसे खराब हैं। यहां 20 लाख 48 हजार 518 लोगों को इन्फेक्शन हो चुका है और 1 लाख 14 255 लोगों की मौत हो चुकी है। कुल 7 लाख 88 हजार 916 लोग ठीक भी हो चुके हैं। देश में लॉकडाउन भी खुलने लगा है जबकि इकॉनमी बंद होने से लाखों की संख्या में लोग बेरोजगार हो चुके हैं।

Facebooktwitterredditpinterestlinkedinmail

WatchNews 24x7

Leave a Reply

Your email address will not be published.