चीन: बारिश-बाढ़ ने ली 12 की जान, लाखों बेघर

Facebooktwitterredditpinterestlinkedinmail

कोरोना वायरस की महामारी को लेकर चीन पहले ही परेशान था, अब आसमान से भी आफत बरसने लगी है। दक्षिणी चीन में भारी बारिश के बाद आई बाढ़ ने भयानक तबाही मचाई है। पिछले कई दिनों से बाढ़ के हालात बदतर होते जा रहे हैं और आने वाले दिनों में लोगों को जल्द राहत मिलने की संभावना नजर नहीं आ रही है। अलग-अलग इलाकों में कई लोगों की मौत की खबरें हैं जबकि लाखों लोगों को अपने आशियाने छोड़कर सुरक्षित स्थानों पर ले जाया गया है। बाढ़ के कारण करोड़ों डॉलर का नुकसान भी हो चुका है। साउथ और सेंट्रल चीन में सबसे ज्यादा तबाही हुई है। यहां कम से कम एक दर्जन से ज्यादा लोगों की मौत हो चुकी है और लाखों लोग बेघर हो चुके हैं। सरकार ने इस बारे में बुधवार को जानकारी दी है।

आपदा प्रबंधन मंत्रालय ने बताया है कि 2 जून से अब तक करीब 2 लाख 28 हजार लोगों को आपातकालीन हालात में शरणस्थलों पर भेजा जा चुका है। शुरुआती आकलन में अंदाजा लगाया गया है कि बाढ़ से कम के कम 500 मिलियन डॉलर का नुकसान हुआ है। इसमें 1000 से ज्यादा घरों में मची तबाही शामिल है। प्रभावित इलाकों टूरिस्ट साइट्स को बंद कर दिया गया है। कई जगहों पर भारी बारिश की वजह से मिट्टी सरकने की घटनाएं भी सामने आई हैं।

गुआंगशी के दक्षिणी इलाके में बाढ़ की वजह से हालात बेहद खराब हैं। यहां 6 लोगों की मौत हो चुकी है और एक गायब है और हुनान प्रजाति में 7 लोगों की मौत हो गई और 1 शख्स गायब है। बाढ़ की वजह से हर साल चीन के निचले इलाकों में भयानक नुकसान होता है। यहां दक्षिण के यांगजी और पर्ल मेजर रिवर सिस्टम में ऐसे ही हालात होते हैं। प्रशासन ने बांध के इस्तेमाल से परेशानियों को कम करने की कोशिश की है। साथ ही यांगजी पर विशाल Three Gorges बनाया है।

आशंका जताई गई है कि आने वाले दिनों में हालात और खराब होंगे। अगले कुछ दिन में दक्षिण चीन में और भारी बारिश का अनुमान है। इसके लिए पूरे देश में राहत और बचावकार्य के लिए दल भेजे गए हैं जो लोगों को बाढ़ग्रस्त इलाकों में उनके घरों से निकालकर सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाएंगे। 1998 में चीन में सबसे विनाशकारी बाढ़ आई थी जब 2,000 लोगों की मौत हो गई थी और 30 लाख घर तबाह हो गए थे।

Facebooktwitterredditpinterestlinkedinmail

WatchNews 24x7

Leave a Reply

Your email address will not be published.