अनलॉक 1.0 : आज से खुलेंगे धार्मिक स्थल, शॉपिंग मॉल और रेस्तरां

अनलॉक 1.0 : आज से खुलेंगे धार्मिक स्थल, शॉपिंग मॉल और रेस्तरां
Facebooktwitterredditpinterestlinkedinmail

नई दिल्ली : केंद्र सरकार द्वारा अनलॉक वन के तहत दी गई छूट के मुताबिक सोमवार (8 जून) से देश मे धार्मिक स्थल, शॉपिंग मॉल, होटल रेस्तरां आदि खोले जाएंगे। इसके लिए सोशल डिस्टेंसिंग और संक्रमण से बचने हेतु साफ सफाई के तय मानकों के मुताबिक राज्यों में तैयारियां की गई हैं। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने धार्मिक स्थलों, रेस्तरां, होटल और माल के लिए एसओपी जारी कर दिए हैं ताकि लोग कोरोना से बचने के लिए आवश्यक उपाय कर सकें।

गौरतलब है कि तीन चरणों मे लॉकडाउन को पूरी तरह खोलने की योजना बनाई गई है। गृह मंत्रालय द्वारा 30 मई को जारी की गई गाइडलाइन के मुताबिक पहले चरण में आठ जून से सभी धार्मिक स्थल एसओपी के तहत खोले जाने हैं। मंदिर, मस्जिद, गुरुद्वारा, चर्च आदि धार्मिक स्थल लॉक डाउन के चलते अभी तक बंद थे।

हालांकि अनलॉक वन की शुरुआत ऐसे समय में हो रही है जब देश में रोजाना तकरीबन दस हजार नए कोरोना रोगी सामने आ रही है, इसलिए विशेष सावधानी की जरूरत है।

कुछ चहलपहल होगी शुरू
देश के ज्यादातर राज्यों में होटल, रेस्तरां आदि में भी सोमवार से कुछ चहलपहल शुरू हो जाएगी। हॉस्पिटैलिटी सेवा और शॉपिंग मॉल भी शुरू हो जाएंगे।

दिल्ली में नही खुलेंगे होटल
हालांकि केंद्र की छूट के बावजूद दिल्ली में अभी होटल और बैंकेट हाल नही खोले जाएंगे। क्योंकि सरकार का कहना है कि बढ़ते कोरोना मामलों के चलते इन्हें अस्पतालों से अटैच करना पड़ सकता है।

पहले चरण की सफलता पर आगे की तैयारी
पहले चरण की सफलता पर सरकार का आगे का प्लान निर्भर करेगा। दूसरे चरण की योजना में स्कूल, कॉलेज व अन्य शिक्षण संस्थान खोलने पर विचार जुलाई में सभी भागीदार पक्षों से बातचीत के बाद किया जाना है।

Facebooktwitterredditpinterestlinkedinmail

watchm7j

Leave a Reply

Your email address will not be published.