पाकिस्तान हादसा: मौत को मात देने वाला शख्स

पाकिस्तान हादसा: मौत को मात देने वाला शख्स
Facebooktwitterredditpinterestlinkedinmail

कराची
पाकिस्तान में हुए प्लेन हादसे (pakistan plane crash) में बहुत सारे लोगों की मौत हो गई है, लेकिन कुछ लोग ऐसे भी हैं, जो इस भयानक हादसे से भी बचने में कामयाब हो सके हैं। बता दें कि प्लेन में करीब 107 लोग मौजूद थे, जिनमें से कुछ ही लोग बच सके हैं। इनमें से ही एक हैं बैंक ऑफ पंजाब के प्रेसिडेंट जफर मसूद (Zafar Masood), जो इस हादसे में बचे () हैं। जान बचने से वह कितने खुश थे, वह भाव उनके चेहरे पर साफ देखा जा सकता है।

कितनी चोट लगी है जफर को
अस्पताल प्रशासन के मुताबिक, जफर मसूद को इस हादसे में कूल्हे की हड्डी में चोट लगी है और उनका कॉलर बोन फ्रैक्चर हुआ है। जहाज गिरने के बाद वहां के स्थानीय लोगों ने उन्हें बचाने में बहुत ही अहम भूमिका निभाई।

यह भी पढ़ें-

कैसे बच सके जफर?
वैसे तो इस बात की पक्की जानकारी नहीं है कि वह बचे कैसे, लेकिन कुछ अनुमान जरूर लगाए जा रहे हैं। अधिकतर प्लेन हादसों में देखा गया है कि प्लेन का पिछला हिस्सा अक्सर बच जाता है। इसी वजह से इसी हिस्से में ब्लैक बॉक्स भी लगाया जाता है। माना जा रहा है कि जो लोग जहां के पिछले हिस्से में बैठे होंगे, उनके ही बचने की संभावना है। उनमें से भी जिन्होंने सीट बेल्ट लगाई होगी, उनके बचने की संभावना अधिक है।

यह भी पढ़ें-

ठीक हैं जफर मसूद
फिलहाल जफर मसूद अस्पताल में भर्ती हैं और वह होश में हैं। उन्होंने अपने मां से बात कर के भी खैरियत की खबर दी है। अस्पताल में फिलाहल उनके साथ उनके भाई मौजूद हैं।

कराची प्लेन हादसे में जुबैर की भी जान बची
सीनेटर सईद घानी जो पाकिस्तान के शिक्षा और श्रम मंत्री भी हैं, उन्होंने भी कराची प्लेन हादसे में बचने वाले एक शख्स की तस्वीर ट्वीट की है। यह शख्स एक नौजवान इंजीनियर है, जिसका नाम मुहम्मद जुबैर बताया जा रहा है। फिलहाल जुबैर की हालत स्थिर बनी हुई है। जफर मसूद के बाद जुबैर दूसरे शख्स हैं, जो प्लेन हादसे से जिंदा बचे हैं।

जिन्ना आवासीय सोसाएटी में हुई दुर्घटना
विमान हवाईअड्डे के निकट जिन्ना आवासीय सोसाइटी में दुर्घटनाग्रस्त हुआ। उन्होंने कहा, “कैप्टन ने हवाई यातायात टावर को सूचित किया कि उसे विमान के लैंडिंग गियर में कुछ गड़बड़ी लग रही है और इसके बाद विमान रडार से गायब हो गया।” उड़ान संख्या पीके 303 लाहौर से कराची आ रही थी। नागर विमानन प्राधिकरण (सीएए) ने कोरोना वायरस महामारी की वजह से कई हफ्तों के लॉकडाउन के बाद कुछ दिनों पहले ही सीमित मात्रा में घरेलू उड़ानों की इजाजत दी थी।

बर्बाद घरों से अब तक 4 शव मिले
टीवी चैनलों में दिखाया जा रहा है कि जिस जगह यह दुर्घटना हुई वहां कुछ घरों और कारों को नुकसान पहुंचा है। बचावकर्मी व पुलिस अधिकारियों ने पुष्टि की है कि बर्बाद हुए घरों से अब तक कम से कम चार शव मिल चुके हैं जबकि कई घायलों को अस्पताल ले जाया गया है। सीएए ने कहा कि पाकिस्तानी सेना और वायु सेना ने बचाव और राहत अभियान में मदद के लिये अपने दल भेजे हैं। पीआईए का विमान कैप्टन सज्जाद गुल उड़ा रहे थे। इस कालोनी के रहने वाले एक व्यक्ति ने एआरवाई न्यूज चैनल को बताया कि विमान के पंखों में आग लगी थी जो दुर्घटनाग्रस्त होने से पहले कुछ घरों की छतों से टकराया।

यह भी पढ़ें-

पता नहीं कितने लोगों की जान गई
नाम नहीं जाहिर करने की शर्त पर एक वरिष्ठ पुलिस अधिकारी ने बताया, “यह कहना अभी जल्दबाजी होगा कि इस हादसे में कितने लोगों की जान गई है लेकिन…अगर यात्री या चालक दल इस क्रैश लैंडिंग में बच जाते हैं तो यह चमत्कार होगा।” पाकिस्तान में सात दिसंबर 2016 के बाद यह पहला बड़ा विमान हादसा है जब चित्राल से इस्लामाबाद आ रहा एक पीआईए एटीआर-42 विमान बीच में ही दुर्घटनाग्रस्त हो गया था। इस हादसे में विमान में सवार सभी 48 लोगों की मौत हो गई थी। मृतकों में गायक और ईसाई धर्म के प्रचारक जुनेद जमशेद भी शामिल थे।

‘धुएं का गुबार उठता नजर आया’
पीआईए के प्रवक्ता अब्दुल्ला हाफीज को उद्धृत करते हुए डॉन अखबार ने कहा, “हमारी प्रार्थनाएं परिवारों के साथ हैं। हम पारदर्शी तरीके से जानकारी उपलब्ध कराते रहेंगे।” तस्वीरों में घटनास्थल से धुएं का गुबार उठता नजर आ रहा है। निवासियों की मदद के लिये एंबुलेंस और राहतकर्मी मौके पर मौजूद थे। पाकिस्तानी सेना की मीडिया शाखा इंटर-सर्विसेज पब्लिक रिलेशंस (आईएसपीआर) ने एक बयान में कहा कि सेना के त्वरित प्रतिक्रिया बल और सिंध पाकिस्तान रेंजर्स के जवान राहत और बचाव अभियान में नागरिक प्रशासन की मदद के लिए मौके पर पहुंच गए हैं। डॉन अखबार ने सिंध के स्वास्थ्य मंत्री के मीडिया समन्वयक मीरां यूसुफ को उद्धृत करते हुए कहा कि स्वास्थ्य एवं लोक कल्याण मंत्री ने घटना के बाद कराची के सभी प्रमुख अस्पतालों में आपातस्थिति की घोषणा की है।

Facebooktwitterredditpinterestlinkedinmail

WatchNews 24x7

Leave a Reply

Your email address will not be published.