कोरोना से सीखा वुहान, जंगली जानवर खाने पर बैन

कोरोना से सीखा वुहान, जंगली जानवर खाने पर बैन
Facebooktwitterredditpinterestlinkedinmail

वुहान
दुनियाभर में कोरोना का सबसे पहले शिकार बने चीन के वुहान शहर ने आखिरकार इस त्रासदी से सीख ले ली है। एक बड़ा फैसला लेते हुए यहां जंगली जानवरों को खाने पर बैन लगा दिया गया है। दरअसल, एक्सपर्ट्स का मानना है कि कोरोना वायरस इंसानों में किसी जंगली जानवर के जरिए ही पहुंचा जो यहां के वेट मार्केट में बेचे जा रहे थे। चीन के खान-पान में जानवर बड़ा हिस्सा रहे हैं और ऐसे में 1.1 करोड़ की आबादी वाले वुहान पर बैन लगाया जाना एक बड़ा कदम माना जा रहा है।

इन सब पर होगा प्रतिबंध
वुहान सरकार ने एक नोटिस जारी करते हुए ऐलान किया है कि 13 मई से लेकर अगले 5 साल तक यहां जंगली जानवरों को खाए जाने पर बैन रहेगा। हुआनान सीफूड होलसेल मार्केट 1 जनवरी से बंद है। ऐसा अंदाजा लगाया गया था कि यहीं से कोरोना वायरस निकला और फिर दुनिया में फैल गया। सीफूड के अलावा यहां लोमड़ियों, घड़ियालों, भेड़ियों के बच्चों, सलामांडर, सांप, चूहों, मोर, स्याही, कोआला जैसे जंगली जानवर भी मिलते थे।

कानून के में जंगली जानवरों और उनके उत्पादन को लेकर रोक है। इनमें जमीन और पानी दोनों में पाए जाने वाले जानवर शामिल हैं। मेडिकल संगठनों को रीसर्च के लिए जानवरों को हासिल करने के लिए लाइसेंस लेना होगा। जमीन के जानवरों और पानी के प्रोटेक्टेड जंगली जानवरों को खाए जाने के लिए आर्टिफिशल ब्रीडिंग की भी इजाजत नहीं होगी।

उल्लंघन करने पर पैनल्टी
यही नहीं, किसी भी संगठन या शख्स को वाइल्डलाइफ या उससे जुड़े उत्पादों के प्रोडक्शन, प्रोसेस करने, इस्तेमाल या कमर्शल ऑपरेशन की इजाजत नहीं होगी। ब्रीडिंग, ट्रांसपोर्ट, ट्रेडिंग, लाना-ले जाना अवैध होगा। यहां तक कि इसे लेकर ऐड, साइनबोर्ड या रेसिपी देने पर भी प्रतिबंध होगा। अधिकारी सर्विलांस सिस्टम के जरिए इन सब गतिविधियों पर नजर रखेंगे और उल्लंघन किए जाने पर पैनल्टी लगाई जाएगी। इसके लिए बाजारों, रेस्तरां, होटेलों, ई-प्लैटफॉर्म्स और फूड प्रोसेसिंग बिजनस का इन्स्पेक्शन किया जाएगा।

520 बिलियन युआन का व्यापार
हुबेई प्रांत ने मार्च में जंगली जानवरों को खाए जाने पर बैन लगा दिया था। फरवरी में चीन की सरकार ने अस्थायी कानून लागू करके जंगली जानवरों के व्यापार और खाए जाने पर रोक लगा दी थी। चीन का वाइल्डलाइफ ट्रेड 520 बिलियन युआन का आंका जाता है। कोरोना वायरस की वजह से दुनियाभर में 3,26,251 लोगों की मौत हो चुकी है जबकि 50,36,900 लोग कोरोना पॉजिटिव पाए गए हैं। चीन में आधिकारिक तौर पर 82,965 लोगों के कोरोना पॉजिटिव होने की पुष्टि की गई है जबकि 4,634 लोगों की जान जा चुकी है।

(Source: DailyMailUK)

Facebooktwitterredditpinterestlinkedinmail

WatchNews 24x7

Leave a Reply

Your email address will not be published.