बैंकों ने मानक ब्याज दरें घटाई, आवास, कंपनी कर्ज होगा सस्ता

बैंकों ने मानक ब्याज दरें घटाई, आवास, कंपनी कर्ज होगा सस्ता
Facebooktwitterredditpinterestlinkedinmail

नई दिल्ली। सार्वजनिक एवं निजी क्षेत्र के करीब आधे दर्जन बैंकों ने सोमवार को मानक ब्याज दर में 1.48 प्रतिशत तक की कटौती की। नोटबंदी के बाद जमा में वृद्धि के बाद बैंकों के इस कदम से मकान, गाड़ी और कंपनी कर्ज सस्ता होगा।

भारतीय स्टेट बैंक के बाद आईसीआईसीआई बैंक तथा सार्वजनिक क्षेत्र के ओरिएंटल बैंक ऑफ कॉमर्स तथा आंध्रा बैंक ने कोष की सीमांत लागत आधारित ब्याज दर एमसीएलआर में कटौती की घोषणा की।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नव वर्ष की पूर्व संध्या पर राष्ट्र के नाम अपने संबोधन में बैंकों से गरीब, निम्न मध्यम वर्ग और मध्यम वर्ग पर ध्यान देने की बात कहे जाने के बाद एसबीआई ने रविवार को 0.9 प्रतिशत की कटौती की।

ब्याज दर में कटौती से ऋण की मांग बढ़ेगी। आईसीआईसीआई बैंक का आवास ऋण 0.45 से 0.6 प्रतिशत सस्ता होगा जो कर्ज की मात्रा और श्रेणी पर निर्भर करता हैं

निजी क्षेत्र के अन्य बैंक कोटक महिंद्रा बैंक ने भी एमसीएलआर में 0.45 प्रतिशत तक की कटौती की।

कोटक महिंद्रा बैंक ने एक बयान में कहा कि बैंक ने एक साल की अवधि के लिए एमसीएलआर 0.20 प्रतिशत घटाकर नौ प्रतिशत कर दिया है जो पहले 9.20 प्रतिशत था।

हालांकि तीन महीने की अवधि के लिए एमसीएलआर कम कर 0.45 प्रतिशत घटाकर 8.40 प्रतिशत कर दिया गया है जबकि दो से तीन साल के के कर्ज के लिए ब्याज दर 9.25 प्रतिशत से कम कर 9.0 प्रतिशत कर दिया गया है।

वहीं नया बैंक बंधन बैंक ने एमसीएलआर 1.48 प्रतिशत कम कर 10.52 प्रतिशत कर दिया है। नई दर मंगलवार से प्रभावी होगी।

ओरिएंटल बैंक ऑफ कॉमर्स ने एक साल के एमसीएलआर 0.8 प्रतिशत कम कर 8.60 प्रतिशत कर दिया जबकि आंध्रा बैंक ने इतनी ही कमी कर इसे 8.65 प्रतिशत कर दिया है।

देना बैंक ने एक साल के लिए एमसीएलआर 0.75 प्रतिशत कम कर 8.55 प्रतिशत कर दिया है।

Facebooktwitterredditpinterestlinkedinmail

watchm7j

Leave a Reply

Your email address will not be published.