भारत में फंसे करीब 200 पाक नागरिक घर लौटे

भारत में फंसे करीब 200 पाक नागरिक घर लौटे
Facebooktwitterredditpinterestlinkedinmail

लाहौर
महामारी के कारण लागू लॉकडाउन में दो महीने से अधिक समय से भारत में फंसे 190 से अधिक पाकिस्तानी नागरिक मंगलवार को वाघा सीमा के रास्ते लाहौर लौट आए। सीमा सुरक्षा बल (बीएसएफ) ने महिलाओं और बच्चों समेत 193 लोगों को वाघा सीमा पर पाकिस्तान रेंजर्स के सुपुर्द किया। पाकिस्तानी रेंजर्स के एक अधिकारी ने बताया कि ये लोग लॉकडाउन के कारण दो महीने से अधिक वक्त से भारत के विभिन्न हिस्सों में फंसे हुए थे। इनमें से अधिकतर अपने रिश्तेदारों से मिलने, इलाज कराने या धार्मिक समारोहों में शामिल होने गए थे।

पाकिस्तान लौटने पर उनकी जांच कराई गई और लाहौर के क्वारंटीन सेंटर में भेज दिया गया जहां वे 72 घंटे रहेंगे। अधिकारी ने कहा, ‘अगर उनकी कोरोना वायरस जांच में संक्रमण की पुष्टि नहीं होती तो उन्हें 72 घंटे बाद घर जाने दिया जाएगा अन्यथा उन्हें 14 दिन के लिए क्वारंटीन में रखा जाएगा।’ जो लोग आज लौटे हैं, खबरों के मुताबिक, उन्हें भारत में भी विभिन्न शहरों में क्वारंटीन में रखा गया था।

पाकिस्तान में प्रवेश से पहले अटारी सीमा पर उनकी जांच की गई। इन सभी को पाकिस्तानी अधिकारियों के सुपुर्द कर दिया गया और इनमें से किसी में कोरोना वायरस के लक्षण नहीं दिखाई दिए। भारत से लौटे इन लोगों के रिश्तेदारों को उनसे मिलने के लिए वाघा सीमा में प्रवेश की अनुमति नहीं दी गई। इनमें 49 लोग नागपुर से, 33 मध्य प्रदेश से, 12 अहमदाबाद से, 9-9 मुंबई, दिल्ली, रायपुर और जयपुर से, 6-6 बिजनौर व आणंद से, पांच लखनऊ, चार गुरुग्राम से, तीन-तीन आगरा, रायबरेली, रामपुर, कौशांबी, कोल्हापुर, कोटा और फिरोजपुर से, दो कोलकाता से तथा एक-एक जोधपुर और लुधियाना से लौटे हैं।

Facebooktwitterredditpinterestlinkedinmail

WatchNews 24x7

Leave a Reply

Your email address will not be published.