इटली का दावा, मिली कोरोना की वैक्सीन

इटली का दावा, मिली कोरोना की वैक्सीन
Facebooktwitterredditpinterestlinkedinmail

नई दिल्ली/रोम
के महासंकट के बीच इटली ने दावा किया है कि उसने इसकी वैक्सीन की खोज कर ली है। अगर यह दावा सही निकला तो मानव समुदाय के लिए बहुत बड़ी राहत है जो सामान्य जिंदगी छोड़ घरों में बंद रहने को मजबूर हो गया है। इटली की सरकार ने दावा किया है कि उसने ऐंटी बॉडीज को ढूंढ निकाला है जिसने मानव कोशिका में मौजूद कोरोना वायरस को खत्म कर दिया है। उल्लेखनीय है कि कोरोना वायरस से दुनियाभर में 3.5 लाख से ज्यादा लोगों की मौत हो चुकी है।

साइंस टाइम्स में मंगलवार को प्रकाशित रिपोर्ट में कहा गया है, ‘रोम की संक्रामक बीमारी से जुड़े स्पालनजानी हॉस्पिटल में टेस्ट किया गया है और चूहे में ऐंटी बॉडीज तैयार किया गया। इसका प्रयोग फिर इंसान पर किया गया और इसने अपना असर दिखाया।’ रोम के लजारो स्पालनजानी नैशनल इंस्टिट्यूट फॉर इन्फेक्शन डिजिज के शोधकर्ताओं ने कहा कि जब इसका इस्तेमाल इंसानों पर किया गया तो देखा गया कि इसने कोशिका में मौजूद वायरस को खत्म कर दिया। यह यूरोप का पहला अस्पताल है जिसने कोविड19 के जीनोम सीक्वंस को आइसोलेट किया था।

WHO ने आज ही दी थी गंभीर चेतावनी
उल्लेखनीय है कि इटली ने यह दावा ऐसे वक्त में किया है जब आज ही डब्ल्यूएचओ के कोविड19 महामारी से जुड़े विशेषज्ञ ने दावा किया था कि हो सकता है कि कोरोना वायरस की कोई वैक्सीन ही न मिले जैसे कि एचआईवी और डेंगू की वैक्सीन नहीं मिल पाई है। एचआईवी से पिछले चार दशक में 3.4 करोड़ लोगों को जान जा चुकी है।

गौर करने वाली बात है कि दुनियाभर में कोरोना वायरस का तोड़ ढूंढने के लिए 100 से ज्यादा वैक्सीन प्री-क्लीनिकल ट्रायल पर हैं और उनमें से कुछ का इंसानों पर प्रयोग शुरू किया गया है। चीन से लेकर अमेरिका तक वैक्सीन बनाने की होड़ लगी हुई है।

Facebooktwitterredditpinterestlinkedinmail

WatchNews 24x7

Leave a Reply

Your email address will not be published.