..तो देश में होतीं 20 लाख मौतेंः डोनाल्ट ट्रंप

Facebooktwitterredditpinterestlinkedinmail

वॉशिंगटन
अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने दावा किया है कि के प्रसार को रोकने के लिए जिस तरह की तैयारी उनके प्रशासन ने की अगर वह न की होती तो अभी देश में 20 लाख से ज्यादा लोगों को मौत हो चुकी होती। ट्रंप अपनी पीठ ऐसे समय में थपथपा रहे हैं जब वहां मरने वालोें की संख्या 70 हजार के करीब हो गई है और 10 लाख से ज्यादा से संक्रमित हैं।

काम पर लौटने का वक्त आ गया
ट्रंप ने मंगलवार को वाइट हाउस में कहा, ‘अगर हमने चीजें अलग अंदाज में की होतीं तो हमारे यहां 2 लाख से ज्यादा जानें गई होतीं। हमने सही दिशा में काम किया है। हमने हर चीज सही दिशा में किया है लेकिन अब काम पर वापस जाने का वक्त आ गया है।’ अमेरिका में कोरोना रोकने के लिए कई प्रांतों में शटडाउन लगा हुआ है और ट्रंप उसे खोलना चाहते हैं ताकि इकॉनमी प्रभावित न हो और इस वजह से संघीय सरकार और प्रातीय सरकारोंं के बीच खींचतान चल रही है। ट्रंप कोरोना को लेकर यह दावा इसलिए भी कर रहे हैं क्योंकि 2020 में उनकी दावेदारी दांव पर लगी हुई है।

वाइट हाउस में बोर हुए ट्रंप, घूमना चाहते हैं बाहर
पिछले दो महीने मेंं राष्ट्रपति ट्रंप बेहद कम मौकों पर वाइट हाउस से बाहर दिखे हैं क्योंकि वह कोरोना वायरस के संकट से निपटने में लगे हुए थे और वायरस के संक्रमण से बचने के लिए उन्होंने बाहर जाना लगभग छोड़ दिया था। लेकिन मंगलवार को यह बदलता दिखा जब वह एरिजोना प्रांत के लिए निकले। वहां वह हनीवेल फेसिलिटी का दौरा करेंगे जो कि एन95 मास्क बनाता है। माना जाता है कि इससे ट्रंप के सामान्य दौरे की शुरुआत हो जाएगी।

चुनाव प्रचार शुरू करने को बेताब
ट्रंप की यात्रा का मतलब है कि उनके साथ वाइट हाउस स्टाफ, सुरक्षा बल, लॉजिस्टिक एक्सपर्ट मौजूद रहेंगे यानी कुल मिलाकर 100 लोगों की टीम उनके साथ होगी। ट्रंप ने कहा कि वह हनीवेल के बाद ओहायो औऱ फिर जून में न्यूयॉर्क का दौरा करेंगे जहां अमेरिकी मिलिटरी अकैडमी में ग्रैजुएशन समारोह का हिस्सा बनेंगे। वह जुलाई में साउथ डकोटा भी जाने वाले हैं। ट्रंप ने कहा कि वह चुनाव प्रचार शुरू करने के लिए बेताब हैं। अमेरिका में 3 नवंबर को चुनाव होने वाले हैं।

जनता को न घूमने की सलाह, खुद यात्रा पर
उन्होंने फॉक्स न्यूज से बातचीत में अपने ट्रैवल प्लान की घोषणा करते हुए कहा, ‘मैं कई महीनों तक वाइट हाउस में रहा हूं। मैं इससे बाहर निकलना चाहता हूं, उतना ही जितना मैं इससे प्यार करता हूं। यह दुनिया का सबसे खूबसूरत घर है।’ ट्रंप ऐसे वक्त में बाहर घूमना चाहते हैं जब स्वास्थ्य विभाग ने लोगों से गैर जरूरी यात्रा न करने की सलाह दी है। हालांकि, वाइट हाउस की कोशिश है कि राष्ट्रपति ट्रंप और उपराष्ट्रपति माइक पेंस को कोरोना के संसर्ग में आने से बचाया जाए।

पीटीआई से इनपुट के साथ

Facebooktwitterredditpinterestlinkedinmail

WatchNews 24x7

Leave a Reply

Your email address will not be published.