अब सुलभ शौचालय भी होगा कैशलेस, अमित शाह ने किया उद्घाटन

अब सुलभ शौचालय भी होगा कैशलेस, अमित शाह ने किया उद्घाटन
Facebooktwitterredditpinterestlinkedinmail

नई दिल्ली: डिजिटल लेनदेन और लेस कैश की मुहिम अब सुलभ शौचालय तक पहुंच गई है. देशभर में फैले सुलभ इंटरनेशनल के शौचालयों में अब डिजिटल लेनदेन की सुविधा शुरू होने जा रही है. इसकी शुरुआत आज दिल्ली के द्वारका में सुलभ इंटरनेशनल के मुख्य कार्यालय महावीर एनक्लेव में बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह ने की.

इस मौके पर शाह ने कहा कि ये दुर्भाग्य की बात है कि आजादी के इतने साल बाद भी स्वच्छता के लिए अभियान चलाना पड़ता है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने लाल क़िले से स्वच्छता की बात की और देशभर में स्वच्छता अभियान चलाया गया.

शाह ने कहा कि मोदी सरकार की सर्वोच्च प्राथमिकता में सिर पर मैला ढोने की प्रथा खत्म करना भी है. उन्होंने बताया कि देशभर में 2502 गांव, 67 जिले और तीन राज्य ऐसे हो गए हैं जहां खुले में शौच और सिर पर मैला ढोने की प्रथा खत्म हो चुकी है.

एसबीआई बडी का इस्तेमाल
देशभर में फैले सुलभ इंटरनेशनल के करीब 8500 शौचालयों और स्नानघरों में डिजिटल लेनदेन की योजना बनाई गई है. सुलभ इंटरनेशनल के संस्थापक बिंदेश्वर पाठक ने कहा कि अब इनके प्रयोग के लिए एसबीआई बडी से भुगतान हो सकेगा. शुरुआत दिल्ली से की जा रही है और जल्द ही देशभर में ऐसा किया जाएगा.

सुलभ इंटरनेशनल के शौचालय के प्रयोग के लिए 5 रुपये और स्नान के लिए 10 रुपये लिए जाते हैं. जबकि कई जगहों पर इन्हें सामुदायिक प्रयोग के लिए मुफ़्त भी रखा गया है. पाठक के मुताबिक हर महीने सुलभ इंटरनेशनल को करीब दो करोड़ रुपये मिलते हैं और डिजीटल इस्तेमाल से लोगों की सुविधाएं बढ़ेंगी. इसके लिए हर शौचालय पर मौजूद कर्मचारी को स्मार्टफ़ोन दिए जाएंगे. इस्तेमाल करते हुए वो ग्राहक जो डिजिटल तरीके से भुगतान करना चाहते हैं, एसबीआई बडी ऐप के ज़रिए ऐसा कर सकते हैं.

Facebooktwitterredditpinterestlinkedinmail

watchm7j

Leave a Reply

Your email address will not be published.