छत्तीसगढ़ की राजधानी रायपुर में देश का पहला कैशलेस बाजार

छत्तीसगढ़ की राजधानी रायपुर में देश का पहला कैशलेस बाजार
Facebooktwitterredditpinterestlinkedinmail

रायपुर:मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह आज दोपहर राजधानी रायपुर के सबसे व्यस्त मालवीय रोड बाजार पहुंचे। वहां उन्होंने दुकानों में स्वयं कैशलेस भुगतान कर खरीददारी की। डॉ. सिंह ने जयस्तंभ चौक स्थित रविभवन ‘स्मार्ट बाजार-स्मार्ट रायपुर’ का लोकार्पण किया। अब रवि भवन और मालवीय रोड का बाजार देश का पहला कैशलेस बाजार बन गया है।
रवि भवन में 530 दुकानों और मालवीय रोड और उसे लगी 382 दुकानों में पीओएस, यूपीआई एप और पेटीएम सहित अन्य डिजिटल माध्यमों से ग्राहकों को कैशलेस भुगतान की सुविधा उपलब्ध करायी गयी है। मुख्यमंत्री के रवि भवन पहुंचने पर व्यापारियों ने उनका आत्मीय स्वागत किया। मुख्यमंत्री ने रवि भवन स्थित एक दुकान से अपने आई मोबाइल फोन के लिए मनपसन्द रंग का कव्हर खरीदा। मालवीय रोड स्थित एक इलेक्ट्रानिक दुकान से उन्होंने एक पेन और एक नमकीन की दुकान से दो पैकेट नमकीन खरीदा। मुख्यमंत्री ने कैशलेस व्यवस्था से जुड़ने के लिए व्यापारियों को धन्यवाद दिया। उन्होंने कहा कि आज वर्षों बाद मुझे दुकान में खड़े होकर मनपसन्द सामान खरीदने का मौका मिला।
डॉ. सिंह ने इस अवसर पर नगर निगम रायपुर द्वारा तैयार कराए गए मोबाइल एप ‘मोर रायपुर’ का लोकार्पण भी किया। इस एप के जरिए सम्मत्ति कर भुगतान सहित नगर निगम की विभिन्न सेवाओं की जानकारी प्राप्त की जा सकेगी। साथ ही निगम की रेन्टल प्रापर्टी की ऑनलाईन बुकिंग की जा सकेगी। साथ ही शहीद स्मारक और इंडोर स्टेडियम आदि निगम की रेन्टल प्रापर्टी की ऑनलाईन बुकिंग की जा सकेगी। मुख्यमंत्री ने इस अवसर पर आठ लोगों को डिजिटल आर्मी एम्बेसडर का सर्टिफिकेट प्रदान किया।ये एम्बेसडर लोगों को कैशलेस भुगतान के संबंध में जानकारी देकर इस प्रणाली को अपनाने के लिए प्रोत्साहित करेंगे। मुख्यमंत्री ने मालवीय रोड में पैदल भ्रमण कर लोगों को कैशलेस भुगतान के लिए प्रेरित किया। उन्होंने कहा कि डिजिटल पद्धति से कैशलेस भुगतान बहुत आसान है। इससे लोगों को कैश लेकर चलने की जरूरत नहीं होगी। रवि भवन और मालवीय रोड से लगे गोल बाजार की 509 दुकानों में से लगभग 70 प्रतिशत दुकानों में कैशलेस भुगतान की सुविधा उपलब्ध करा दी गयी है। शीघ्र ही गोलबाजार भी कैशलेस बाजार हो जाएगा।
इस अवसर पर रायपुर ग्रामीण के विधायक श्री श्रीचंद सुन्दरानी, नगर निगम रायपुर के सभापति श्री प्रफुल्ल विश्वकर्मा, राज्य अल्पसंख्यक आयोग के पूर्व अध्यक्ष श्री दिलीप सिंह होरा, चेम्बर ऑफ कॉमर्स रायपुर के अध्यक्ष श्री अमर पारवानी, नगर निगम के पार्षद, अनेक व्यापारी संघ के पदाधिकारी, मुख्यमंत्री के संयुक्त सचिव श्री रजत कुमार, कलेक्टर रायपुर श्री ओ.पी. चौधरी, नगर निगम रायपुर के आयुक्त श्री रजत बंसल सहित बड़ी संख्या में नागरिक उपस्थित थे।

Facebooktwitterredditpinterestlinkedinmail

watchm7j

Leave a Reply

Your email address will not be published.