नागरिकता कानून की आग में दहला देश

नागरिकता कानून की आग में दहला देश
Facebooktwitterredditpinterestlinkedinmail

नई दिल्ली : नागरिकता कानून की आग में दहला देश. कानून के विरोध में देश भर की कई राज्यों में प्रदर्शन हो रहे है. देश भर में 6 भाजपा शासित राज्यों सहित 11 प्रदेशो में कानून के खिलाफ प्रदर्शन हो रहे है. राजधानी दिल्ली के लाल किला इलाके में धारा 144 लागू होने के कारण नागरिकता कानून के खिलाफ प्रदर्शन कर रहे सैकड़ों लोगों को पुलिस ने हिरासत में लिया.

उत्तरप्रदेश की राजधानी लखनऊ में भी नागरिकता कानून के खिलाफ प्रदर्शन हो रहे है. यहाँ प्रदर्शनकारियों ने सुरक्षा में लगी पुलिस पर पथराव भी किये है जिसके बाद पुलिस ने आंसू गस के गोले छोड़े और 20 के करीब लोगो को हिरासत में ले लिया है. बिहार में वामपंथी दलों ने राजधानी बंद बुलाया था जिसका मिलाजुला आसार देखने को मिला. सड़क और रेल यातायात बाधित करने वाले 248 बंद समर्थकों को हिरासत में ले लिया गया.

बेंगलुरु में भी इस बिल को लेकर प्रदर्शन जारी है. प्रदर्शनकारियों ने आज मार्चा भी निकली जिसमे लेखक रामचंद्र गुहा भी शामिल हुए. इस मार्चा में शामिल होने के बाद बेंगलुरु में मशहूर इतिहासकर व लेखक रामचंद्र गुहा को पुलिस ने हिरासत में लिया है. यहां करीब 30 प्रदर्शनकारियों को भी हिरासत में लिया गया है.

बतादें नागरिकता संशोधन कानून का विपक्षी पार्टियों ने भी भारी विरोध किया था लेकिन संख्या बल के आधार पर यह बिल लोकसभा और राज्यसभा में पास हो गया था. इस बिल को लेकर राहुल गाँधी, अखिलेश यादव, ओवैसी जैसे कई नेताओ ने भी विरोध किया था.

Facebooktwitterredditpinterestlinkedinmail

watchm7j

Leave a Reply

Your email address will not be published.