बिहार में ठंड का कहर, 16 की गयी जान

बिहार में ठंड का कहर, 16 की गयी जान
Facebooktwitterredditpinterestlinkedinmail

पटना. बिहार में ठंड अब कहर बरपाने लगी है. राजधानी पटना में पिछले 24 घंटों के दौरान अधिकतम तापमान में करीब छह और न्यूनतम तापमान में दो डिग्री की गिरावट के चलते 10 दिसंबर के तापमान का पिछले छह वर्षों का रिकार्ड टूट गया. न्यूनतम तापमान 10.5 डिग्री, जबकि अधिकतम 14.4 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया, जो 2011 के 10 दिसंबर से भी कम तापमान है.

दिन और रात के तापमान का अंतर काफी कम होने और सूरज के पूरे दिन बादलों में छिपे होने के चलते लोग दिन में भी कांपते नजर आये. राज्य में गया सबसे ठंडा शहर रहा, जहां का न्यूनतम तापमान 10 डिग्री से नीचे उतर कर 9.7 डिग्री तक पहुंच गया. राजधानी में आद्रता 97 फीसदी होने की वजह से कोहरा बूंदों में परिवर्तित हो रही थी. सुबह 11 बजे तक सड़कों पर यात्री बूंदों को महसूस कर रहे थे.

यही हाल भागलपुर और पूर्णिया का भी रहा. पूर्णिया में न्यूनतम तापमान 10 और अधिकतम 22.7 डिग्री रहा. जानकारों के मुताबिक बंगाल की खाड़ी में उत्पन्न साइक्लोन के कारण बिहार सहित आसपास के इलाकों में ठंडी हवाएं चल रही हैं. अगले छह दिनों तक राजधानी सहित अन्य जिलों में मौसम ऐसा ही बना रह सकता है. मौसम विज्ञान केंद्र, पटना के वैज्ञानिक शशिकांत के मुताबिक न्यूनतम तापमान में फिलहाल और गिरावट नहीं होगी. रविवार को भी पटना में धूप निकलने की संभावना कम ही है. गया में भी कमोबेश ऐसी ही स्थिति रहेगी.

Facebooktwitterredditpinterestlinkedinmail

watchm7j

Leave a Reply

Your email address will not be published.