अब पीएचसी में बायोमीट्रिक मशीन से होगा मरीज का रजिस्ट्रेशन

Facebooktwitterredditpinterestlinkedinmail

Bएनबीटी न्यूज, गाजियाबाद : Bनिजी अस्पतालों की तर्ज पर अब प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों में भी मरीजों का ई-रजिस्ट्रेशन होगा। इसके लिए शहरी प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों (पीएचसी) को ई-पीएचसी में तब्दील किया जा रहा है। महानगर में कुल 50 पीएचसी हैं। पहले चरण में 20 पीएचसी को ई-पीएचसी में तब्दील करने का काम लगभग पूरा हो चुका है। सीएमओ डॉ. एनके गुप्ता ने बताया कि हर पीएचसी में 4 कंप्यूटर लगाए गए हैं। इसके अलावा सभी केंद्रों में बायोमीट्रिक मशीनें भी लगाई जा रही हैं। 5 सेंटरों में बायोमीट्रिक मशीनें लग भी चुकी हैं। इसके बाद मरीजों के ई-रजिस्ट्रेशन का काम शुरू हो जाएगा। ई-रजिस्ट्रेशन की व्यवस्था लागू होने के बाद एक बार जो मरीज रजिस्ट्रेशन करा चुका होगा, उसे अगली बार अस्पताल जाने पर केवल मोबाइल नंबर बताना होगा। बायोमीट्रिक मशीन का यह फायदा होगा कि पीएचसी में मरीज खुद ही अपना रजिस्ट्रेशन करा सकेगा। यानी कोई फर्जी रजिस्ट्रेशन नहीं किया जा सकेगा। उम्मीद है कि दिवाली के बाद ई-पीएचसी में काम शुरू हो जाएगा।

Bई-पीएचएसी में किया तब्दीलB

इसके शुरू होने से दवाइयों की कालाबाजारी पर रोक लगाई जा सकेगी। सीएमओ ने बताया कि शासन स्तर से स्वास्थ्य विभाग को हाईटेक करने की कवायद में जिले की 20 अर्बन पीएचसी को ई-पीएचसी बनाए जाने का कार्य बीते 2 माह से चल रहा है। बिजली से लेकर फर्नीचर तक का कार्य किया गया। सभी पीएचसी पर कंप्यूटर लगाने का कार्य पूर्ण कर लिया गया है।

Bसरकार को भी होगी जानकारीB

इसके अलावा मरीजों और उन्हें दिए गए उपचार का डाटा फीड होने से सरकार को स्वास्थ्य सेवाओं की पूरी जानकारी रहेगी। सीएमओ ने बताया एक कंप्यूटर चिकित्सक के पास, दूसरा कंप्यूटर फार्मासिस्ट और तीसरा डाटा ऑपरेटर के लिए रहेगा, जबकि एक कंप्यूटर से पीएचसी में आने वाले मरीजों का रजिस्ट्रेशन किया जाएगा।

Source: Uttarpradesh

Facebooktwitterredditpinterestlinkedinmail

watchm7j

Leave a Reply

Your email address will not be published.