जेवर एयरपोर्ट को दिल्ली-NCR से जोड़ेगी लाइट मेट्रो और रैपिड रेल

जेवर एयरपोर्ट को दिल्ली-NCR से जोड़ेगी लाइट मेट्रो और रैपिड रेल
Facebooktwitterredditpinterestlinkedinmail

नोएडा
यमुना अथॉरिटी ने जेवर के पास बनने वाले इंटरनैशनल एयरपोर्ट को दिल्ली-एनसीआर से जोड़ने के लिए और बनाने की तैयारी शुरू कर दी है। यमुना अथॉरिटी के सीईओ ने लाइट मेट्रो और रैपिड रेल की फिजिबिलिटी रिपोर्ट तैयार करने के लिए डीएमआरसी और एनसीआरटीसी को प्रस्ताव भेजा है। दोनों रेल प्रॉजेक्टों को के साथ पूरा करने का लक्ष्य है। एयरपोर्ट से अन्य शहरों की पहुंच सुगम करने के लिए यमुना प्राधिकरण कई विकल्पों पर काम कर रहा है। ग्रेनो के नॉलेज पार्क-2 से जेवर एयरपोर्ट तक करीब 35 किमी का रूट लाइट मेट्रो का होगा। नॉलेज पार्क 2 में लाइट मेट्रो एक्वा लाइन से जुड़ेगी।

सामान्य मेट्रो की तुलना में लाइट मेट्रो की गति कम और ट्रैक अलग होता है। इसकी अधिकतम गति 60 किमी प्रति घंटा होती है। इसके निर्माण में खर्च और समय भी अपेक्षाकृत कम लगता है।

इस नए एयरपोर्ट के निर्माण के लिए जमीन अधिग्रहण और निर्माण कंपनी चुनने के लिए कुछ दिन बचे हैं। टेंडर डालने के लिए 6 दिन बाकी हैं। वहीं जमीन अधिग्रहण का काम भी 80 प्रतिशत पूरा हो चुका है। 2023-24 तक जेवर एयरपोर्ट से पहली उड़ान भरने की योजना है। यमुना अथॉरिटी के सीईओ डॉ. अरुण वीर सिंह ने बताया कि एयरपोर्ट निर्माण के साथ ही अथॉरिटी की प्राथमिकता है कि पहले दिन से दिल्ली-एनसीआर के लोगों को जेवर एयरपोर्ट तक लाने-ले जाने के लिए सुगम परिवहन व्यवस्था मिले। शासन के निर्देश पर इसके लिए लाइट मेट्रो की फिजिबिलिटी रिपोर्ट डीएमआरसी से तैयार कराई जाएगी।

रैपिड रेल जुड़ेगी न्यू अशोक नगर (दिल्ली) से
वहीं रैपिड रेल प्रॉजेक्ट को जेवर एयरपोर्ट, ग्रेनो, नोएडा होते हुए दिल्ली-मेरठ रैपिड रेल के न्यू अशोक नगर (दिल्ली) स्टेशन से कनेक्ट करने की योजना है। यह रूट दिल्ली से मेरठ के लिए बनाया जा रहा है। जेवर एयरपोर्ट से यह रूट करीब 51 किमी लंबा होगा। इस रूट की फिजिबिलिटी रिपोर्ट तैयार करने के लिए यमुना अथॉरिटी के सीईओ डॉ. अरुण वीर सिंह ने नैशनल कैपिटल रीजन ट्रांसपोर्ट कॉरपोरेशन (एनसीआरटीसी) को पत्र लिखा है। सीईओ ने बताया कि दोनों प्रॉजेक्ट के रूट की फिजिबिलिटी रिपोर्ट जल्दी तैयार करने को कहा गया है। जिससे दोनों प्रॉजेक्ट पर एयरपोर्ट के साथ पहले ही दिन से काम शुरू हो सके।

Source: Uttarpradesh

Facebooktwitterredditpinterestlinkedinmail

watchm7j

Leave a Reply

Your email address will not be published.