LIVE: काउंटिंग, कौन होगा महाराष्ट्र का सरताज?

LIVE: काउंटिंग, कौन होगा महाराष्ट्र का सरताज?
Facebooktwitterredditpinterestlinkedinmail

मुंबई
महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव के लिए वोटों की गिनती शुरू हो गई है। कुछ ही देर में रुझान आने शुरू हो जाएंगे। पहले पोस्टल बैलेट से गिनती शुरू होगी। एग्जिट पोल में यहां बीजेपी-शिवसेना गठबंधन की सरकार दोबारा सत्ता पर लौटती दिख रही है। महाराष्ट्र की कई महत्वपूर्ण सीटों पर सबकी नजरें बनी हुई हैं। मुंबई की वर्ली सीट पर शिवसेना के आदित्य ठाकरे, और नागपुर पश्चिम सीट से सीएम देवेंद्र फडणवीस चुनावी समर में हैं। इसके अलावा बारामती सीट से एनसीपी नेता अजीत पवार और भोकर से कांग्रेस के पूर्व सीएम अशोक चव्हाण मैदान पर हैं।

9 बजे तक का रुझान
-रुझानों में बीजेपी ने पार किया 100 सीटों का आंकड़ा। शिवसेना 66, एनसीपी 38 और कांग्रेस 30 सीटों पर आगे।
-रुझानों में बीजेपी-शिवसेना गठबंधन 167 सीटों पर आगे। 66 सीटों पर यूपीए आगे।
-परली सीट से बीजेपी की पंकजा मुंडे एनसीपी के धनंजय मुंडे से पीछे हो गई हैं।
-वरली सीट से 6000 वोटों से आगे चल रहे हैं शिवसेना के आदित्य ठाकरे।
-नागपुर सीट से CM देवेंद्र फडणवीस कांग्रेस के आशीष देशमुख से आगे चल रहे हैं।

महाराष्ट्र बीजेपी दफ्तर में अभी से ही उत्साह का माहौल है। लड्डू बनाए जा रहे हैं। महाराष्ट्र में मराठा समुदाय को शिक्षण संस्थानों और सरकारी नौकरियों में आरक्षण देने का प्रभाव दिख सकता है और इससे बीजेपी-शिवसेना को फायदा हो सकता है। इसके अलावा प्रधानमंत्री की रैलियों में बार-बार अनुच्छेद 370 का भी जिक्र किया गया।

पढ़ें:

एग्जिट पोल्स की बात करें तो अधिकतर आंकड़ों में बीजेपी एनडीए गठबंधन को बहुमत मिलता दिख रहा था। महाराष्ट्र में बहुमत 145 सीटों की जरूरत है। अगर महापोल की बात करें तो बीजेपी को 213 सीटें मिलती दिख रही थीं। महापोल में कांग्रेस को 61 सीटें ही मिलने का अनुमान था। जबकि अन्य के खाते में 14 सीटें जाने की बात कही गई थी।

पढ़ें:

टाइम्स नाउ के सर्वे में कहा गया था कि महाराष्ट्र में फडणवीस 230 सीटें हासिल कर सकते हैं। जबकि कांग्रेस 48 सीटों पर ही संतोष कर सकती है। इसके अलावा 10 सीटें अन्य के खाते में जा सकती हैं। एबीपी सी वोटर ने भी बीजेपी के लिए ही बहुमत का अनुमान लगाया था। इसके मुताबिक बीजेपी को 230, कांग्रेस को 48 और अन्य के खाते में 15 सीटें जा सकती हैं।


आजतक-एक्सिस माय इंडिया के सर्वे में भी महाराष्ट्र में बीजेपी गठबंधन को 166 से 194 सीटें मिलने का अनुमान जताया गया। इसमें शिवसेना को 57-70 और बीजेपी को 109 से 124 सीटों का अनुमान लगाया गया। कांग्रेस गठबंधन को 72 से 90 सीटें और एनसीपी को 40-50 और कांग्रेस को 32-40 सीटें मिल सकती हैं।

मतगणना ड्यूटी के लिए करीब 25,000 कर्मियों की तैनाती की गई है। पुलिस ने मतगणना शांतिपूर्वक कराने के लिए पर्याप्त इंतजाम किए हैं। 288 विधानसभा क्षेत्रों के लिए राज्य के 269 स्थानों पर मतगणना होगी। इससे पहले सोमवार को महाराष्ट्र में 61.13 प्रतिशत मतदान हुआ था जो 2014 में 63.20 प्रतिशत वोटिंग से कुछ कम था। सबसे ज्यादा कोल्हापुर की करवीर सीट पर 83.93 प्रतिशत मतदान हुआ जबकि सबसे कम दक्षिण मुंबई के कोलाबा क्षेत्र में 40.11 प्रतिशत मतदान हुआ। सोमवार को सतारा लोकसभा क्षेत्र का भी उपचुनाव हुआ । यहां पर 67.15 प्रतिशत मतदान हुआ था। इसके अलावा सतारा लोकसभा उपचुनाव के लिए वोटिंग भी शुरू हो गई है।

Source: National

Facebooktwitterredditpinterestlinkedinmail

watchm7j

Leave a Reply

Your email address will not be published.