LIVE: खट्टर की वापसी या चौटाला किंगमेकर?

LIVE: खट्टर की वापसी या चौटाला किंगमेकर?
Facebooktwitterredditpinterestlinkedinmail

चंडीगढ़
हरियाणा की 90 विधानसभा सीटों के लिए 21 अक्टूबर को पड़े वोटों की गिनती सुबह 8 बजे से शुरू हो गई। शुरुआती रुझानों में बीजेपी तेजी से आगे निकलती दिख रही थी। फिलहाल, कांग्रेस सत्ताधारी पार्टी को कड़ी टक्कर देती दिख रही है। बीजेपी जहां 48 सीटों पर आगे है, वहीं कांग्रेस को 35 सीटों पर बढ़त मिली दिख रही है।

LIVE Updates: हरियाणा विधानसभा चुनाव मतगणना

-कैथल सीट से कांग्रेस के रणदीप सुरजेवाला और आदमपुर से बीजेपी की सोनाली फोगाट पीछे चल रही हैं।

-ताजा रुझानों में कांग्रेस बीजेपी को टक्कर देती दिख रही है। बीजेपी जहां 42 सीटों पर आगे है, वहीं कांग्रेस 36 सीटों पर लीड कर रही है। खट्टर सरकार के तीन मंत्री अपनी सीट पर पीछे चल रहे हैं। इनमें कैप्टन अभिमन्यु और ओपी धनखड़ भी शामिल हैं।

-सीएम मनोहर लाल खट्टर करनाल सीट से लगातार आगे चल रहे हैं। वहीं, गढ़ी सांपला से कांग्रेस उम्मीदवार और पूर्व सीएम भूपेंद्र सिंह हुड्डा लीड कर रहे हैं।

-रुझानों में बीजेपी को पूर्ण बहुमत मिलता दिख रहा है। वहीं, कांग्रेस 16 सीटों पर अटकी हुई है। बीजेपी फिलहाल, 50 सीटों पर लीड कर रही है। वहीं अन्य दल तीन सीटों पर आगे हैं। ऐलनाबाद सीट से आईएनएलडी के अभय चौटाला आगे हैं।

-53 सीटों के रुझान आने के बाद बीजेपी 40 सीटों पर आगे है। कांग्रेस को 10 सीटों पर बढ़त मिलती दिख रही है जबकि अन्य दल 3 सीटों पर आगे हैं।

हरियाणा और महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव के लिए वोटों की गिनती शुरू हो गई है। ताजा रुझानों के मुताबिक, बीजेपी तेजी से आगे निकलती दिख रही है। अब तक 23 सीटों के रुझान आए हैं जिमें 16 पर बीजेपी और 3 पर कांग्रेस आगे हैं।

एग्जिट पोल में आगे बीजेपी
बता दें कि हरियाणा के अलावा महाराष्ट्र में हुए विधानसभा चुनाव के भी नतीजे आने वाले हैं। दोनों ही राज्यों में बीजेपी की सरकार है। अब देखना यह है कि दोनों ही राज्यों में बीजेपी वापसी कर पाती है या नहीं? बताया जा रहा है कि हरियाणा में बीजेपी और कांग्रेस में सीधी टक्कर है। इनके अलावा आप, जेजेपी, आईएनएलडी जैसी क्षेत्रीय पार्टियां भी मैदान में हैं।

यह भी पढ़ेंः

मतगणना से पूर्व ज्यादातर एग्जिट पोल में बीजेपी की सरकार बनने का अनुमान जताया गया है, लेकिन इंडिया टुडे-एक्सिस माई इंडिया एग्जिट पोल यहां बीजेपी-कांग्रेस के बीच कांटे की टक्कर बता रहा है।

सत्ता में लौटेंगे खट्टर?
बीते चुनाव की बात करें तो साल 2014 में बीजेपी ने प्रदेश में बड़ी सफलता हासिल की थी। सिर्फ 4 विधायकों वाली बीजेपी सीधे 47 सीटें जीतकर हरियाणा की सत्ता पर पहली बार काबिज हो गई थी। इसके बाद बीजेपी ने मनोहर लाल खट्टर को प्रदेश का मुख्यमंत्री बनाया।

यह भी पढ़ेंः

वहीं, बीते विधानसभा चुनाव में कांग्रेस के खाते में 15 सीटें आई थीं। दूसरे नंबर पर आईएनएलडी रही, जिसने 19 सीटों पर जीत हासिल की थी। हालांकि, इस बार आईएनएलडी से अलग होकर दुष्यंत चौटाला की नई पार्टी जेजेपी चुनाव मैदान में है। ऐसे में मामला बीजेपी-कांग्रेस के बीच होने की संभावना जताई गई है।

यह भी पढ़ेंः

हाल ही में हुए लोकसभा चुनावों की बात करें तो उसमें भी बीजेपी ने प्रदेश की सभी 10 लोकसभा सीटों पर जीत हासिल की थी। विधानसभा चुनाव के दौरान अपनी रैलियों में सीएम खट्टर ने 75 से ज्यादा सीटें लाने का नारा दिया था। अब देखना है कि क्या बीजेपी अपना यह टारगेट पा सकेगी या नहीं?

Source: National

Facebooktwitterredditpinterestlinkedinmail

watchm7j

Leave a Reply

Your email address will not be published.