कैश की किल्लत से परेशान, कार्ड से बनेगी जिंदगी आसान

कैश की किल्लत से परेशान, कार्ड से बनेगी जिंदगी आसान
Facebooktwitterredditpinterestlinkedinmail

लेस कैश से कैशलेस इकोनॉमी की ओर ले जाने के लिए सरकार ने जो कदम उठाए है और जो तमाम तरीके के डिस्काउंट सरकार दे रही है, अगर आप डिजिटल मोड से पेमेंट करते है तो।

अगर आप डिजिटल माध्यम से ऑनलाइन के जरिए या डेबिट-क्रेडिट कार्ड के जरिए पेमेंट करते है तो सरकार आपको डिस्काउंट दे रही है। अगर आप डिजिटल पेमेंट से पेट्रोल-डीजल लेते है तो आपको 0.75 फीसदी डिस्काउंट मिलेगा। नेशनल हाईवे का पास ई-पेमेंट से खरीदने पर 10 फीसदी छूट मिलेगी। वहीं क्रेबिट/क्रेडिट कार्ड से 2000 रुपये तक के लेनदेन पर सर्विस चार्ज नहीं लगेगा और डिजिटल पेमेंट से लोकल ट्रेन में महीने और सीजनल पास लेने पर 0.5 फीसदी का डिस्काउंट मिलेगा। रेलवे टिकट ऑनलाइन लेने पर 10 लाख रुपये का दुर्घटना बीमा मुफ्त मिलेगा। रेलवे में वेटिंग रूम, खाना, ठहरने की जगह के लिए ई-पेमेंट करने पर करीब 5 फीसदी तक डिस्काउंट मिलेगा।

सरकारी बीमा कंपनियों की अपनी वेबसाइट पर ऑनलाइन पेमेंट से बीमा लेंगे तो छूट मिलेगी। साधारण बीमा पर 10 फीसदी और जीवन बीमा पर 8 फीसदी छूट का फायदा मिल सकता है। केंद्र सरकार के किसी विभाग में ई-पेमेंट पर ट्रांजैक्शन चार्ज नहीं लगेगा। सभी किसान क्रेडिट कार्ड धारक किसानों को रुपे कार्ड मुफ्त मिलेगा। सभी किसान क्रेडिट कार्ड धारक किसानों को रुपे कार्ड मुफ्त मिलेगा। सरकारी बैंक पीओएस, माइक्रो एटीएम के लिए 100 रुपये से ज्यादा किराया नहीं देना होगा।

Facebooktwitterredditpinterestlinkedinmail

watchm7j

Leave a Reply

Your email address will not be published.