राज्यसभा की 6 खाली सीटों पर 5 जुलाई को मतदान, शाह-स्मृति की सीटें भी शामिल

राज्यसभा की 6 खाली सीटों पर 5 जुलाई को मतदान, शाह-स्मृति की सीटें भी शामिल
Facebooktwitterredditpinterestlinkedinmail

नई दिल्ली : राज्यसभा की 6 खाली सीटों पर 5 जुलाई को मतदान होगा. चुनाव आयोग ने बिहार, ओडिशा और गुजरात की राज्यसभा की छह खाली सीटों के लिए उप-चुनाव की तारीख का एलान कर दिया है। इस राज्य में होने वाले चुनावो में कई दिग्गज नेताओ की सीट भी शामिल है जिनमे प्रमुख रूप से भाजपा अध्यक्ष अमित शाह, केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी, रविशंकर प्रसाद शामिल है.

इन सीटों पर उपचुनाव के लिए 18 जून को अधिसूचना जारी किए जाने के साथ ही निर्वाचन प्रक्रिया की औपचारिक शुरुआत होगी। उम्मीदवारी के लिए नामांकन की अंतिम तिथि 25 जून होगी और 26 जून को नामांकन पत्रों की जांच की जाएगी। नाम वापसी की अंतिम तिथि 28 जून तय की गइ है और पांच जुलाई को सुबह नौ बजे से शाम चार बजे तक मतदान होगा। मतदान के बाद शाम पांच बजे मतगणना होगी।

उल्लेखनीय है कि उच्च सदन में शाह और ईरानी का कार्यकाल 18 अगस्त 2023 तक तथा प्रसाद का कार्यकाल दो अप्रैल 2024 तक था। वहीं पिछले साल अप्रैल में बीजद के राज्यसभा सदस्य बने पटनायक ने गत छह जून को उच्च सदन की सदस्यता से इस्तीफा दे दिया था।

कांग्रेस ने चुनाव आयोग से सभी सीटों पर एक साथ चुनाव करने की मांग की थी। कांग्रेस को अंदेशा है कि गुजरात की दोनों सीटों पर भाजपा अपने फायदे के लिए अलग अलग तारीख में चुनाव कराना चाहती है।  कांग्रेस प्रवक्ता अभिषेक मनु सिंघवी ने कहा था कि ‘हमारे पास ऐसी जानकारी है कि गुजरात में राज्यसभा सीटों के लिए अलग अलग तारीख पर चुनाव कराया जा सकता है। अगर ऐसा होता है तो यह असंवैधानिक होगा। ऐसा करने का साफ मकसद यह रहेगा कि सत्तारूढ़ पार्टी दोनों सीटें जीत लें।

Facebooktwitterredditpinterestlinkedinmail

watchm7j

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *