अमेठी जाने से पहले राहुल गांधी ने कहा, अपनों से होगी मुलाकात

अमेठी जाने से पहले राहुल गांधी ने कहा, अपनों से होगी मुलाकात
Facebooktwitterredditpinterestlinkedinmail

नई दिल्ली: लोकसभा चुअवो की सुगबुगाहट के बीच आज राहुल गाँधी आज से अपने संसदीय क्षेत्र अमेठी के दो दिन के दौरे पर हैं। उन्होंने फेसबुक पर अपनी फीलिंग को कुछ यूं पोस्ट किया। राहुल गांधी फेसबुक पर लिखते हैं कि अमेठी आ रहा हूं। घर के आंगन में अपनों के साथ बात-विचार होगी। खुशियों की इस कहानी के रंग आपको तस्वीरों के माध्यम से दिखाता रहूंगा।

आम चुनाव 2019 से पहले सियासत की पिच पर राजनीतिक दल बैटिंग कर रहे हैं। एनडीए सरकार के खिलाफ विपक्षी दल एकजुट हो रहे हैं। कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी राफेल डील,नोटबंदी और जीएसटी के मुद्दे को जोरशोर से उठा रहे हैं। लेकिन इन सबके बीच नजर इस बात पर टिकी है कि क्या वो अमेठी से ही चुनाव लड़ेंगे या किसी और जगह से अपनी किस्मत आजमाएंगे।

राहुल के लिए क्या अमेठी वास्तव में आंगन की तरह है। ये सवाल इसलिए है क्योंकि इस तरह की खबरें आ रही हैं कि वो अमेठी के अलावा महाराष्ट्र के नांदेड़ और मध्य प्रदेश के छिंदवाड़ा से अपनी किस्मत आजमां सकते हैं।

लोकतंत्र और भारत की संवैधानिक व्यवस्था में हर शख्स को आजादी है कि वो जितनी जगहों से चाहे चुनावी मैदान में उतर सकता है। जब कोई बड़ा राजनीतिक शख्सियत एक से ज्यादा जगहों से चुनाव लड़ता है तो वो संदेश देने की कोशिश करता है कि वो देश के दूसरे हिस्सों में भी मान्य है। लेकिन इसका एक दूसरा पहलू चुनावी नतीजों की गणित का भी है।

Facebooktwitterredditpinterestlinkedinmail

watchm7j

Leave a Reply

Your email address will not be published.