सीएम नीतीश जारी करेंगे महागठबंधन सरकार का पहला रिपोर्ट कार्ड

सीएम नीतीश जारी करेंगे महागठबंधन सरकार का पहला रिपोर्ट कार्ड
Facebooktwitterredditpinterestlinkedinmail

पटना. बिहार में महागंठबंधन सरकार के एक साल पूरे होने के उपलक्ष्य में मुख्यमंत्री नीतीश कुमार रविवार को रिपोर्ट कार्ड जारी करेंगे. सीएम नीतीश 10वीं बार अपनी सरकार के सालाना कामकाज का लेखा-जोखा  पेश करेंगे. सीएम संवाद कक्ष में दिन के 11:30 बजे रिपोर्ट कार्ड जारी होगा. इस समय मुख्यमंत्री  के अलावा सरकार के सभी मंत्री मौजूद रहेंगे. रिपोर्ट कार्ड को हिंदी के अलावा अंगरेजी और उर्दू में भी प्रकाशित किया गया है. इसमें एक साल की अवधि में महागंठबंधन सरकार की ओर से किये गये कार्यों का विस्तृत ब्योरा दिया गया है. पिछले साल 20 नवंबर को महागंठबंधन सरकार के मुखिया के रूप में नीतीश कुमार 5वीं बार राज्य के मुख्यमंत्री बने थे.

सरकार में जदयू के अलावा राजद और कांग्रेस भी भागीदार हैं. सूत्र बताते हैं कि रिपोर्ट कार्ड जारी करने के बाद मुख्यमंत्री कुछ नयी घोषणा कर सकते हैं. रिपोर्ट कार्ड में शराबबंदी लागू करने और साढ़े सात महीने में राज्य में इससे आये असर को विस्तार से बताया गया है. सरकार के सात निश्चय के सभी बिंदु और इसे लागू होने के बाद राज्य की तसवीर पेश की गयी है. कानून व्यवस्था के बारे में भी इसमें जिक्र किया गया है. रिपोर्ट कार्ड में मनरेगा, इंदिरा आवास और जीविका के कार्यों की भी चर्चा की गयी है.

नीतीश कुमार ने पहली बार 2006 में अपनी सरकार के एक वर्ष पूरे होने पर रिपोर्ट कार्ड जारी किया था. तब से लेकर सिर्फ 2014 को छोड़ सभी साल रिपोर्ट कार्ड जारी किया गया है. 2014 में तत्कालीन मुख्यमंत्री जीतन राम मांझी ने रिपोर्ट कार्ड पेश किया था.

Facebooktwitterredditpinterestlinkedinmail

watchm7j

Leave a Reply

Your email address will not be published.