आधार सॉफ्टवेयर हुआ हैक, अफरातफरी

आधार सॉफ्टवेयर हुआ हैक, अफरातफरी
Facebooktwitterredditpinterestlinkedinmail

नई दिल्ली: भारत में आधार डाटाबेस की सुरक्षा पर फिर से सवाल खड़े हो गए हैं। दरअसल, आधार एनरोलमेंट सॉफ्टवेयर को हैक कर लिया गया है। इसका सीधा मतलब यह है कि अब हैकर्स अनलिमिटेड आधार आईडी बना सकते हैं। एक मीडिया रिपोर्ट में यह दावा किया गया है कि आधार डाटाबेस में एक सॉफ्टवेयर पैच के जरिए सेंध लगाई गई है। इससे हैकर्स सिक्योरिटी फीचर को बंद कर सकते हैं।

यह मामला सही है या नहीं इसे लेकर हफिंगटनपोस्ट ने विस्तृत जांच की जिसमें यह पाया गया कि आधार एनरोलमेंट सॉफ्टवेयर को सही में हैक किया गया है। इससे मल्टीपल आईडी जनरेट की जा सकती हैं। इस खबर को हफिंगटनपोस्ट ने ग्लोबल सिक्योरिटी एक्सपर्ट्स के जरिए वेरिफाई किया है। खबरों के मुताबिक, यह हैक एक पैच द्वारा किया गया है जिसके तहत आधार एनरोलमेंट सॉफ्टवेयर को दुनिया में कहीं भी इस्तेमाल किया जा सकता है। एक बार पैच आधार एनरोलमेंट सॉफ्टवेयर वाले कंप्यूटर में इंस्टॉल हो जाए तो कोर्ई भी मल्टीपल आधार आईडी बना सकता है। यही नहीं, सिक्योरिटी प्रोटोकॉल में छेड़खानी भी कर सकता है।

इस पैच की मदद से आधार सॉफ्टवेयर को पाकिस्तान या सीरिया में बैठे लोग भी इस्तेमाल कर सकते हैं। इससे आतंकवादी अनलिमिटेड आधार आईडी बना पाएंगे और बिना किसी परेशानी के भारत में घुस पाएंगे। आपको बता दें कि यह पैच हजारों वॉट्सऐप ग्रुप्स पर न्यूनतम 2,500 रुपये में उपलब्ध है। नेशनल क्रिटिकल इंफोर्मेशन इंस्फ्रास्क्चर प्रोटेक्शन सेंटर और UIDAI को इस मामले को लेकर सूचित कर दिया गया है लेकिन उनकी तरफ से अभी कोई टिप्पणी नहीं की गई है।

इससे पहले फ्रांसीसी सुरक्षा विशेषज्ञ इलियट एंडरसन ने UIDAI से सवाल किया था कि उसका हेल्पलाइन नंबर लोगों के फोन में बिना उनकी जानकारी के कैसे सेव हो गया है। इस मामले को लेकर काफी विवाद भी हुआ था। इलियट एंडरसन ने ट्वीट कर कहा है, “मैं दोहराता हूं कि कोई भी चीज ऐसी नहीं है, जिसे हैक न किया जा सके। यह आधार पर भी लागू होती है। कभी भी बहुत देर नहीं होती है। हैकर्स को धमकी देने के बजाए उनसे बात कीजिए।”

(साभार : जागरण.कॉम )

Facebooktwitterredditpinterestlinkedinmail

watchm7j

Leave a Reply

Your email address will not be published.