ट्राई चीफ की चुनौती पर यूजर्स ने जुटा दी उनकी सारी जानकारी

ट्राई चीफ की चुनौती पर यूजर्स ने जुटा दी उनकी सारी जानकारी
Facebooktwitterredditpinterestlinkedinmail

नई दिल्ली : आधार कार्ड के जरिए निजी जानकारियां चोरी होने की शंकाओं और इसे लेकर सुप्रीम कोर्ट में लंबित बहस के बीच शनिवार को भारतीय दूरसंचार नियामक प्राधिकरण (ट्राई) के चेयरमैन आरएस शर्मा ने अनोखा कारनामा किया। उन्होंने अपना आधार नंबर ट्विटर पर अपलोड करने के बाद हर किसी को ये दिखाने की चुनौती दी कि मात्र नंबर की जानकारी होने से उसका दुरुपयोग कर कैसे उन्हें हानि पहुंचाई जा सकती है।

शर्मा की चुनौती को ट्विटर यूजर्स की तरफ से जमकर प्रतिक्रिया भी मिली और दर्जनों यूजर्स ने उनके आधार नंबर से जुड़ा मोबाइल नंबर, उनकी निजी जीमेल आईडी, याहूमेल आईडी समेत उनके वोटर आईडी कार्ड में दर्ज जानकारियां तक सार्वजनिक कर दीं। शर्मा ने ये कदम जस्टिस श्रीकृष्ण कमेटी की डाटा की सुरक्षा को लेकर दी गई उस रिपोर्ट के एक दिन बाद उठाया है, जिसमें जस्टिस श्रीकृष्ण ने आधार अधिनियम में संशोधनों के अलावा आधार धारकों की जानकारी सुरक्षित करने के लिए कुछ नए सुरक्षा कवच अपनाने का प्रस्ताव दिया है।

भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण (यूआईडीएआई) के पूर्व महानिदेशक रहे शर्मा आधार कार्यक्रम के जबरदस्त समर्थकों में से एक रहे हैं और इसके सिस्टम के सुरक्षित होने का जिम्मा लेते रहे हैं। यहां तक कि ट्राई चीफ के तौर पर वर्तमान कार्यकाल में भी वे आधार की निजता को लेकर चिंताओं को खारिज करते रहे हैं। बता दें कि पिछले एक साल में आधार से जुड़ी जानकारियां लीक होने की कई रिपोर्ट मीडिया में आई हैं और सुप्रीम कोर्ट ने इसकी संवैधानिकता पर अपना फैसला सुरक्षित किया हुआ है।

Facebooktwitterredditpinterestlinkedinmail

watchm7j

Leave a Reply

Your email address will not be published.