कर्नाटक:राज्यपाल ने BJP के बोपैया को चुना प्रोटेम स्पीकर, कांग्रेस बोली- नामंजूर

कर्नाटक:राज्यपाल ने BJP के बोपैया को चुना प्रोटेम स्पीकर, कांग्रेस बोली- नामंजूर
Facebooktwitterredditpinterestlinkedinmail

नई दिल्ली : कर्नाटक में नवनिर्वाचित बीएस येदियुरप्पा सरकार को अब शनिवार शाम 4 बजे अपना बहुमत साबित करना है, ऐसे में नवगठित विधानसभा के संचालन हेतु अस्थायी (प्रोटेम) स्पीकर के लिए बीजेपी के विधायक केजी बोपैया को चुना गया है.

राज्यपाल वजुभाई वाला ने अप्रत्याशित तौर पर बोपैया को प्रोटेम स्पीकर के लिए चुना. राज्यपाल ने उन्हें पद की शपथ भी दिला दी. साथ ही राज्यपाल ने शनिवार की सुबह 11 बजे विशेष सत्र बुलाया है. नई सरकार को शाम 4 बजे से पहले बहुमत हासिल करना होगा.

इससे पहले ऐसी खबर थी कि कर्नाटक विधानसभा के सचिव ने विधानसभा के अस्थायी (प्रोटेम) स्पीकर के लिए दो विधायकों के नाम दिए हैं. इनमें एक उमेश कट्टी और दूसरा आरवी देशपांडे का नाम शामिल था.

ये नाम संसदीय कार्य विभाग को भेजा गए थे. उमेश कट्टी बीजेपी के विधायक हैं और आरवी देशपांडे कांग्रेस के विधायक हैं. दोनों अपनी-अपनी पार्टियों के वरिष्ठ विधायक हैं.

प्रोटेम स्पीकर को लेकर राज्यपाल के फैसले पर कांग्रेस ने सवाल उठाए हैं. अभिषेक मनु सिंघवी ने कहा कि उन्हें बोपैया प्रोटेम स्पीकर के रूप में स्वीकार्य नहीं होंगे. हम इस पर शीध्र कोई एक्शन लेंगे. हमें जानकारी मिली थी कि देशपांडे सबसे वरिष्ठ विधायक हैं. हमारे पास सभी विकल्प खुले हुए हैं.

दूसरी ओर, इस मामले पर जेडीएस सुप्रीम कोर्ट में चुनौती देने की तैयारी में है. हालांकि प्रोटेम स्पीकर की नियुक्ति को लेकर कोई तय नियम नहीं है, लेकिन परंपरा का निर्वाह किया जाना चाहिए थे. कांग्रेस के देशमुख हैं 8 बार के विधायक हैं और उन्हें प्रोटेम स्पीकर चुना जाना चाहिए था.

बीजेपी विधायक रेणुकाचार्य ने कहा कि हम कल विश्वास मत जरुर हासिल करेंगे. हालांकि उन्होंने राज्यपाल की ओर से बोपैया को प्रोटेम स्पीकर चुने जाने पर कुछ नहीं कहा.

(साभार : आज तक)

Facebooktwitterredditpinterestlinkedinmail

watchm7j

Leave a Reply

Your email address will not be published.