500-1000 के नोट बंद होने से Paytm को हुआ सबसे बड़ा फायदा!

500-1000 के नोट बंद होने से Paytm को हुआ सबसे बड़ा फायदा!
Facebooktwitterredditpinterestlinkedinmail

नई दिल्लीः बड़े नोट बंद होते ही कैशलेस पेमेंट की सुविधा देने वाली कंपनी पेटीएम की चांदी हो गई है. आज सुबह के अखबारों में फ्रंट पेज पर पेटीएम के विज्ञापन में मुस्कुराते हुए पीएम मोदी की फोटो के साथ पेटीएम ने लिखा कि 15 लोग करोड़ पेटीएम यूज करते हैं.

8 नवंबर की रात 8 बजे पीएम मोदी ने 500, 1000 के नोट बंद करने का एलान किया. बाजार में कैश की दिक्कत हुई लेकिन पेटीएम का धंधा चमक गया. पेटीएम ऐसी कंपनी है जिसके मोबाइल ऐप से आप पेमेंट कर सकते हैं. इसकी लोकप्रियता इतनी बढी है कि ऑटो वाले टैक्सी वाले से लेकर गोलगप्पे वाले तक कहते हैं कि पेटीएम से पैसे दे दो. दिल्ली एनसीआर में मदर डेयरी और सफल के स्टोर पर दूध ,सब्जी खरीदकर भी पेमेंट पेटीएम से कर सकते हैं.

कैश की दिक्कत होने के बाद पेटीएम की ओर लोगों ने रुख किया. पीएम के एलान के घंटे भर के अंदर पेटीएम ऐप डाउनलोड की संख्या 200 फीसदी बढ़ी. पेटीएम के जरिए होने वाले कैशलेस ट्रांजेक्शन या ईपेमेंट की संख्या 250 फीसदी बढ़ी. पेटीएम सुविधा देती है आप अपने क्रेडिट कार्ड का नंबर अपने पेटीएम अकाउंट में स्टोर कर लें. बार-बार कार्ड डिटेल भरने का झंझट नहीं रहता. कार्ड डिटेल स्टोर करने की संख्या 30 फीसदी बढ़ी. पेटीएम वॉलेट में पैसे एक हजार फीसदी गुना ज्यादा भरे गए. ऐसे लोगों की संख्या 435 फीसदी बढ़ी जिन्होंने या तो एप डाउनलोड किया या पेमेंट किया और अकाउंट अपडेट किया.

कुल मिलाकर पीएम मोदी के एक एलान ने पेटीएम कंपनी की किस्मत बदल डाली. आज 15 करोड़ यूजर्स का आंकड़ा पेटीएम ने खुद अपने विज्ञापन में दिया. इसीलिए तो पेटीएम ने पीएम को धन्यवाद देते दो पेज का विज्ञापन पीएम की फोटो के साथ निकाल दिया.

पीटीएम के मालिक विजय शेखर शर्मा हैं. हाल में विजय शेखर शर्मा चर्चा में इसलिए भी आए थे क्योंकि उन्हें यूपी सरकार ने यश भारती सम्मान दिया था. लखनऊ के सीएम अखिलेश यादव से मिलने रिक्शे से उनके घर तक चले गए थे. इस फोटो को सीएम अखिलेश यादव ने खुद अपने फेसबुक पोस्ट पर डाला था.

इससे पहले रिलायंस जियो के विज्ञापन में पीएम मोदी की फोटो छप चुकी है. आज पेटीएम के विज्ञापन को देखकर दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल ने सरकार पर बड़ा आरोप लगा दिया. आरोप ये है कि 500, 1000 के नोट बंद करने के फैसले से पेटीएम को सबसे ज्यादा फायदा हुआ.

विजय शेखर शर्मा ने केजरीवाल के डील वाले आरोप का जवाब टिवटर पर दिया है. लिखा है-सबसे बड़ा फायदा देश को होगा. हम बस एक स्टार्टअप कंपनी हैं जो वित्तीय इन्क्लूजन में मदद करके देश को गौरवान्वित करना चाहते हैं.

आपको बताते हैं कि पेटीएम जैसी कंपनी आपको क्या सुविधा देती है. पेटीएम यूजर्स बनने के बाद आप फिल्म, इवेंट, एयरलाइंस, ट्रेन के टिकट की पेमेंट कर सकते हैं. मोबाइल रिचार्ज करा सकते हैं. आपका एक वॉलेट बन जाता है जिसमें आप ठीक वैसे कैश पैसे रख सकते हैं जैसे नेट बैंकिंग में रखते हैं. अगर आप ठेले वाले से शॉपिंग करेंगे तो उसकी पेमेंट पेटीएम से हो जाएगी. आपको बैंक अकाउंट पर लॉगिन नहीं करना पड़ेगा. आप क्रेडिट कार्ड भी स्टोर कर सकते हैं जिसकी एक बार डिटेल डालकर छोड़ दीजिए. जब भी पेमेंट करना होगा आप सीवीवी नंबर डालकर पेमेंट को मंजूर कर सकते हैं. इतनी सुविधा के बदले में पेटीएम आपसे एक पैसा नहीं लेता है. उल्टे समय समय पर कूपन देकर पेटीएम शॉपिंग साइट पर खरीदारी करने पर डिस्काउंट देता है.

Facebooktwitterredditpinterestlinkedinmail

watchm7j

Leave a Reply

Your email address will not be published.