सीएनटी-एसपीटी में काेई नहीं कर सकता छेड़छाड़ : मुख्यमंत्री

सीएनटी-एसपीटी में काेई नहीं कर सकता छेड़छाड़ : मुख्यमंत्री
Facebooktwitterredditpinterestlinkedinmail
गुमला: सीएम रघुवर दास ने कहा कि विपक्ष नहीं चाहता  कि गरीबों का विकास हो. सीएनटी व एसपीटी एक्ट पर राजनीति कर रहा है. झारखंड में ऐसी कोई ताकत पैदा नहीं हुई, जो सीएनटी व एसपीटी एक्ट से छेड़छाड़ कर सके. गांवों के विकास के लिए सीएनटी एक्ट में संशोधन हो रहा है. श्री दास  गुरुवार को घाघरा के बदरी गांव में प्रोजेक्ट हाइस्कूल मैदान में आयोजित कार्तिक उरांव स्मृति जतरा को संबोधित कर रहे थे. उन्होंने कहा कि स्व कार्तिक उरांव का सपना था आदिवासियों व दलितों का विकास करना. आज जब गांवों व गरीब आदिवासी, दलितों के विकास के लिए सरकार काम कर रही है, तो कुछ लोगों के पेट में दर्द हो रहा है. उन्होंने गरीब आदिवासी व दलितों को रोजगार देने के लिए तीन-तीन लाख रुपये देने की घोषणा की.

जमीन अधिग्रहण का पैसा मिलेगा चार माह में :
 सीएम ने कहा कि राज्य का तीव्र विकास सरकार की प्राथमिकता है. जिनका जमीन अधिग्रहण हो रहा है, उन्हें चार माह में मुआवजा राशि मिलेगी. जमीन अधिग्रहण के कारण ही गुमला में बाइपास सड़क निर्माण  शुरू होने में छह साल लग गये. अब लोहरदगा व गढ़वा में भी बाइपास सड़क की मांग हो रही है. जमीन मिलेगी, तो जरूर बाइपास सड़क बनेगी.
महल में रहने वाले चाहते हैं कि गरीब झोपड़ी में रहे :
सीएम ने कहा : कुछ लोग यहां महल में रह रहे हैं. लेकिन वे चाहते हैं कि आप लोग झोपड़ी में रहें. परंतु मैं ऐसा होने नहीं दूंगा. आज भी बच्चे स्कूल में बोरा पर बैठते हैं. सभी स्कूलों में बेंच डेस्क की व्यवस्था हो रही है.
हर जिले में स्किल डेवलपमेंट सेंटर खुलेगा :
सीएम ने  हर जिले में स्किल डेवलपमेंट सेंटर खोलने की घोषणा की. उन्होंने कहा कि इस बजट में इसकी स्वीकृति मिल जायेगी. इसके बाद काम शुरू किया जायेगा.
नक्सलियों से मुख्यधारा में लौटने की अपील : सीएम रघुवर दास ने उग्रवादियों से मुख्यधारा में लौटने की अपील की. उन्होंने घाघरा के जिला परिषद सदस्य तिम्बु उरांव का उदाहरण देते हुए कहा कि मुख्यधारा से भटके लोग समाज से जुड़े.
कार्तिक उरांव मसीहा थे
सीएम ने कांग्रेस का बिना नाम लिये कहा कि स्वर्गीय कार्तिक उरांव किसी एक पार्टी के नहीं थे.  वे मसीहा थे.  उनके योगदान को भुलाया नहीं जा सकता है. कार्तिक उरांव के सपने को पूरा करने के लिए सीएनटी व एसपीटी में संशोधन किया जा रहा है.
नगाड़ा बजाकर जतरा का उद्घाटन किया
 सीएम हेलीकॉप्टर से बदरी गांव पहुंचे. सबसे  पहले कार्तिक उरांव की प्रतिमा का अनावरण कर माल्यार्पण किया.  इसके बाद मंच पर पहुंचते ही नगाड़ा बजा कर जतरा का उद्घाटन किया. इस मौके  पर  पदमश्री अशोक भगत, केंद्रीय राज्यमंत्री सुदर्शन भगत व गुमला विधायक  शिवशंकर उरांव ने भी नगाड़ा बजाये.
Facebooktwitterredditpinterestlinkedinmail

watchm7j

Leave a Reply

Your email address will not be published.