अरुणाचल में 1 किमी अंदर घुसे चीनी

अरुणाचल में 1 किमी अंदर घुसे चीनी
Facebooktwitterredditpinterestlinkedinmail

नई दिल्ली :  चीन अपनी हरकतों से बाज नहीं आ रहा है। 73 दिन चला डोकलम विवाद अभी शांत ही हुआ है कि उसने अरुणाचल में घुसपैठ कर दी। सरकार के सूत्रों के अनुसार, चीन की सड़क निर्माण टीमें दिसंबर के आखिरी हफ्ते में अरुणाचल के तूतिंग में एक किलोमीटर अंदर तक घुस आईं। भारतीय सैनिकों से सामना होने पर वे सामान छोड़कर चले गए। हालांकि सरहदी गांववालों का दावा है कि वहां चीनी सैनिक सड़क बनाने के लिए कटान कर रहे थे।

सूत्रों के अनुसार, चीनी दल जो सामान छोड़कर भागा है, उनमें सड़क बनाने वाले औजार व खुदाई करने वाले उपकरण शामिल हैं। घटना 28 दिसंबर की बताई जा रही है। सूत्रों के अनुसार, गश्त लगा रहे आईटीबीपी जवानों ने देखा कि तूतिंग इलाके में सीमा से एक किमी अंदर कुछ चीनी सड़क निर्माण गतिविधियों में लगे हैं। हालांकि इस दौरान ‘कोई तनातनी’ नहीं हुई। इस मुद्दे को तय प्रक्रिया के जरिये सुलझा लिया गया।

उधर, गांववाले दावा कर रहे हैं कि चीनी सैनिक सड़क बना रहे थे। सुरक्षा कर्मियों ने उन्हें तूतिंग उपखंड के बिसिंग गांव के पास रोका। सैनिकों का चीनी सेना से आमना-सामना भी हुआ। इसके बाद उनकी सड़क निर्माण मशीनों को जब्त कर लिया गया। उधर, संपर्क किए जाने पर अपर सियांग के डीसी डुली कामदक ने कहा, तूतिंग उपखंड में हमारे अधिकारियों ने चीन की किसी घुसपैठ की सूचना नहीं दी है।

Facebooktwitterredditpinterestlinkedinmail

watchm7j

Leave a Reply

Your email address will not be published.