17 जनवरी से शुरू होगा झारखंड का बजट सत्र

17 जनवरी से शुरू होगा झारखंड का बजट सत्र
Facebooktwitterredditpinterestlinkedinmail

रांची : झारखंड सरकार वित्तीय वर्ष 2018-19 का बजट 23 जनवरी को पेश करेगी. झारखंड विधानसभा का बजट सत्र 17 जनवरी से शुरू होगा, जाे सात फरवरी तक चलेगा. मंगलवार को हुई कैबिनेट की बैठक में इसका फैसला लिया गया.

विधानसभा के बजट सत्र में कुल 15 दिनों का कार्य दिवस होगा. 17 जनवरी को  राज्यपाल का अभिभाषण होगा. 18 और 19 जनवरी को राज्यपाल के अभिभाषण पर  वाद-विवाद होगा. 22 जनवरी को बसंत पंचमी की छुट्टी होगी. 25 से 28 जनवरी तक  बैठक नहीं होगी.

योजना की राशि के उपयोग में थोड़ा बदलाव : कैबिनेट ने 31 मार्च तक योजनाओं को पूरा करने के लिए विधायक कोष की राशि की एकमुश्त निकासी का फैसला किया है. योजना की राशि के उपयोग में थोड़ा  बदलाव भी किया गया है. मद की कुल राशि चार करोड़ में से तीन करोड़ रुपये पहले की तरह अनाबद्ध कोष के रूप में रहेगी. वहीं, 50 लाख रुपये पहले की तरह ही शौचालय मद में खर्च होंगे. शेष 50 लाख रुपये जल निधि के बजाय दूसरे मद में खर्च किये जा सकेंगे.

इनमें 30 लाख रुपये विधायक अपनी मर्जी से किसी भी कार्य के लिए खर्च करेंगे. शेष 20 लाख रुपये स्कूली बच्चों को कुपोषण से दूर करने के लिए गिफ्ट मिल्क  योजना व गांवों में स्ट्रीट लाइट लगाने के लिए खर्च करना अनिवार्य होगा.

Facebooktwitterredditpinterestlinkedinmail

watchm7j

Leave a Reply

Your email address will not be published.