गरीबों के लिये होगी निश्चित बिजली बिल की व्यवस्था : शिवराज

गरीबों के लिये होगी निश्चित बिजली बिल की व्यवस्था : शिवराज
Facebooktwitterredditpinterestlinkedinmail

भोपाल : मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने आज शिवपुरी जिले के कोलारस क्षेत्र के रन्नौद में विकास यात्रा सह अंत्योदय मेले में 144 करोड़ रुपये के 118 विकास कार्यो का लोकार्पण एवं भूमि-पूजन किया। इस मौके पर मुख्यमंत्री ने 47 हजार 852 हितग्राहियों को विभिन्न कल्याणकारी योजनाओं में 56 करोड़ 32 लाख रुपये की सहायता भी प्रदान की। साथ ही, 34 हजार 769 ग्रामीणों को भू-अधिकार पत्र वितरित किये।

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने विशाल ग्रामीण समुदाय को संबोधित करते हुए कहा कि गरीबों के लिये निश्चित बिजली बिल की व्यवस्था की जा रही है। उन्होंने कहा कि सौभाग्यवती योजना भी प्रारंभ की जा रही है ताकि किसी भी गरीब का घर अंधेरे में नहीं रहे। उन्होंने कहा कि रन्नौद क्षेत्र के गांवो में विद्युत उपकेन्द्र खोले जा रहे हैं। कुटवारा में इन्टरमीडियट स्कूल खोला जाएगा। रन्नौद को तहसील का दर्जा और कॉलेज की सुविधा दी जाएगी। रन्नौद को नगर परिषद का दर्जा दिया जाएगा। प्रधानमंत्री उज्जवला योजना में क्षेत्र की गरीब बहनों को निःशुल्क गैस कनेक्शन दिये जा रहे है। साथ ही सहरिया महिलाओं को एक हजार रूपए प्रति माह नगद सहायता देने का प्रावधान भी किया गया है।

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि तेंदूपत्ता तोडने वालों के लिए चरण-पादुका योजना 26 जनवरी से प्रारंभ की जाएगी। तेंदूपत्ता तोड़ने वाले नंगे पैर नहीं चलेंगे। उन्हें पानी की कुप्पी भी दी जाएगी। श्री चौहान ने बताया कि वनोपज महुआ के फूल की दर 30 रूपए प्रति किलो और अचार की चिरोंजी का मूल्य 100 रूपए प्रति किलो खरीदने का प्रावधान किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि अवैध शराब किसी भी हालत में बिकने नहीं दी जाएगी। क्षेत्र के ग्रामीण अंचलों में पेयजल सुविधा के लिए नई नल-जल योजना प्रारंभ की जाएगी। रन्नौद क्षेत्र में सीसी सड़क, स्टीट लाईट जैसी सुविधाएँ उपलब्ध कराई जाएंगी। मुख्यमंत्री ने कहा कि सरकार का ध्येय विकास करना है। श्री चौहान ने ग्रामीणों को राज्य शासन की जन-कल्याणकारी योजनाओं की विस्तारपूर्वक जानकारी दी।

इस अवसर पर जिले के प्रभारी मंत्री श्री रूस्तम सिंह, जनसम्पर्क मंत्री डॉ नरोत्तम मिश्र, राजस्व मंत्री श्री उमाशंकर गुप्ता, बीज निगम के अध्यक्ष श्री माधवसिंह दांगी, मछुआ कल्याण बोर्ड के उपाध्यक्ष श्री राजू बाथम, प्रदेश किसान मोर्चा के अध्यक्ष श्री रणवीर सिंह रावत, विधायक सर्वश्री रामेश्वर शर्मा, प्रहलाद भारती, घनश्याम पिरोनिया, हजारी लाल दांगी, नरेन्द्र सिंह कुशवाह, चौधरी मुकेश सिंह चतुर्वेदी, के.के. श्रीवास्तव, भोपाल नगर निगम के सभापति श्री सुरजीत सिंह सहित अन्य जन-प्रतिनिधि और बडी संख्या में ग्रामीणजन उपस्थित थे।

Facebooktwitterredditpinterestlinkedinmail

watchm7j

Leave a Reply

Your email address will not be published.