जापान, US और साउथ कोरिया करेगा मिसाइल ट्रैकिंग अभ्यास

जापान, US और साउथ कोरिया करेगा मिसाइल ट्रैकिंग अभ्यास
Facebooktwitterredditpinterestlinkedinmail

टोक्यो : कोरियाई द्वीप में लगातार बढ़ती तनानती और नॉर्थ कोरिया के मिसाइल कार्यक्रम लगातार जारी रखने के उसके अड़ियल रुख को देखते हुए सैन्य अभ्यास के करीब हफ्ते भर बाद ही अमेरिका, जापान और साउथ कोरिया मिलकर सोमवार से मिसाइल ट्रैकिंग अभ्यास करने जा रहा है। जापान के मैरिटाइम सेल्फ डिफेंस फोर्स ने इस बात की जानकारी दी।

पिछले हफ्ते अमेरिका और साउथ कोरिया ने बड़ा सैन्य अभ्यास किया था जिसे नॉर्थ कोरिया ने युद्ध छेड़ने जैसी कार्रवाई करार दिया था। इससे पहले नॉर्थ कोरिया ने अंतरराष्ट्रीय आलोचनाओं और संयुक्त राष्ट्र की तरफ से लगाए गए प्रतिबंधों को धत्ता बताते हुए जापान के ऊपर से मिसाइल का परीक्षण था। 29 नवंबर को अत्याधुनिक अंतरद्विपीय बैलिस्टिक मिसाइल (आईसीबीएम) का टेस्ट करने के बाद नॉर्थ कोरिया ने इसकी पहुंच अमेरिका तक होने का दावा किया था।

डिफेंस फोर्स की तरफ से कहा गया है कि अगले हफ्ते होनेवाला यह छठा अभ्यास है जिसमें तीनों देशों के बीच बैलिस्टिक मिसाइल ट्रैकिंग की जानकारी साझा की जा सकेगी। हालांकि, इसमें ये बात साफ नहीं हो पायी कि विवादास्पद थाड (थर्मल हाई एटिट्यूड एरिया डिफेंस सिस्टम) भी शामिल रहेगा या नहीं। साउध कोरिया में अमेरिका की तरफ से थाड सिस्टम की तैनाती ने चीन को बेचैन कर दिया था। चीन को इस बात की आशंका है कि इस पावरफूल रडार की पहुंच चीन तक हो सकती है जो उसकी अपनी सुरक्षा के लिए ख़तरा साबित हो सकता है।

Facebooktwitterredditpinterestlinkedinmail

watchm7j

Leave a Reply

Your email address will not be published.