भारत की मेहमाननवाजी ने जीता इवांका ट्रंप का दिल

भारत की मेहमाननवाजी ने जीता इवांका ट्रंप का दिल
Facebooktwitterredditpinterestlinkedinmail

हैदराबाद : अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप की बेटी और व्हाइट हाउस की सलाहकार इंवाका ट्रंप ग्लोबल आंत्रेप्रेन्योरशिप समिट (जीईएस) 2017 में हिस्सा लेने आईं थीं। इस समिट से इतर उन्होंने प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी से मुलाकात भी की। समिट के दौरान अमेरिकी राष्ट्रपति की बेटी के भाषण को ऑडिटोरियम में बैठे लोगों में उत्साह था। इवांका भारत की मेहमाननवाजी से भी बेहद खुश दिखाई दीं।

इंवाका का भाषण महिला स‍शक्तिकरण और व्यापार पर केंद्रित था। उन्होंने भारत के उद्‍मिता के संभावित विकास की सराहना की। उन्होंने अपने भाषण में इस पर विस्तार से बताया कि महिलाओं को किस तरह से उद्‍मिता में आगे बढ़ना चाहिए। उन्होंने इस बात का भी बार-बार जिक्र किया कि अमेरिका भारत को अपना बहुमूल्य दोस्त मानता है। साथ ही उन्होंने हैदराबाद की भी प्रशंसा की।

प्रधानमंत्री मोदी और इवांका ट्रंप ने फलकनुमा पैलेस में भव्य रात्रिभोज में हिस्सा लिया। इस भोज में तेलंगाना के मुख्यमंत्री के. चंद्रशेखर राव भी शरीक हुए। फलकनुमा पैलेस के लॉन में जीईएस के करीब 1,500 प्रतिनिधियों के लिए अलग से एक रात्रिभोज का आयोजन रखा गया था।
सबसे बड़ी बात तो यह भी देखने को मिली कि इस पैलेस को एक तरह से होटल में बदल दिया गया था, जहां पर एक मेज पर 101 अतिथि भोजन का लुत्फ उठा सकते थे।

प्रधानमंत्री मोदी और अन्य मेहमानों के लिए सुरक्षा के कड़े बंदोबस्त किए गए थे। यह सुरक्षा पांच चरणों में थी। सुरक्षा का आलम कैसा रहा होगा, इसका अंदाजा इसी से लगाया जा सकता है कि यहां पर 10 हजार से अधिक सुरक्षाकर्मी मुस्तैदी से तैनात थे जबकि सिर्फ फलकनुमा पैलेस के लिए इन सुरक्षाकर्मियों की संख्या 2 हजार से ज्यादा थी।

इससे पूर्व तीन दिवसीय बल आंत्रेप्रेन्योरशिप समिट के उद्घाटन सत्र में विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने कहा कि मौजूदा नेतृत्व से भारत और अमेरिका के रिश्ते नई ऊंचाईयों को स्पर्श करेंगे। दोनों देशों के ये वैश्विक शांति के साथ ही समृद्धि में भी अपना योगदान देंगे।

प्रधानमंत्री ने किया साइना और सिंधु का जिक्र : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने यहां महिलाओं की अच्छी खासी भागीदारी वाले उद्यमियों के एक अंतराष्ट्रीय सम्मेलन में हैदराबाद की तीन नामी महिला खिलाड़ियों साइना नेहवाल, पीवी सिंधु तथा सानिया मिर्जा का नाम लिया और कहा कि महिलाओं ने खेल जगत में दुनिया में भारत का नाम रोशन किया है।

मोदी ने कहा कि भारत के विकास में विभिन्न क्षेत्रों में महिलाओं का उल्लेखनीय योगदान है। वैश्विक उद्यमिता सम्मेलन (जीईएस) को संबोधित करते हुए प्रधानमंत्री ने कहा कि हमारी महिला खिलाड़ियों ने देश को गौरवान्वित किया है। यह वही हैदराबाद शहर है जो साइना नेहवाल, पीवी सिंधु तथा सानिया मिर्जा का घर है जिन्होंने विभिन्न वैश्विक प्रतिस्पर्धाओं में देश का नाम रोशन किया।

उल्लेखनीय है कि पीवी संधु ने 2016 ओलंपिक में महिला बैडमिंटन में एकल मुकाबले का रजत पदक जीता वहीं साइना नेहवाल ने 2012 के ओलंपिक में बैडमिंटन में कांस्य पदक जीता था। जबकि सानिया मिर्जा एकमात्र भारतीय महिला जिन्होंने टेनिस में ग्रैंड स्लैम जीता है।

उन्होंने कहा कि महिलाओं ने विभिन्न क्षेत्रों में उल्लेखनीय योगदान दिया है और भारत के पुराने चार उच्च न्यायालयों की अगुवाई महिलाएं न्यायाधीश कर रही हैं। मोदी ने तीन दिवसीय सम्मेलन का विषय ‘पहले महिला, सभी की समृद्धि’ का जिक्र करते हुए कहा कि भारतीय पौराणिक कथाओं में महिलाओं को शक्ति का अवतार कहा गया है। हमारा मानना है कि महिला सशक्तिकरण विकास के लिये महत्वपूर्ण है।

Facebooktwitterredditpinterestlinkedinmail

watchm7j

Leave a Reply

Your email address will not be published.