ट्रैफिक रूल तोड़ कर नेतागीरी करने वालों को भेजें जेल : रघुवर दास

ट्रैफिक रूल तोड़ कर नेतागीरी करने वालों को भेजें जेल : रघुवर दास
Facebooktwitterredditpinterestlinkedinmail

रांची: मुख्यमंत्री रघुवर दास ने रविवार को राजधानी रांची की ट्रैफिक व्यवस्था को लेकर नगर निगम कार्यालय में समीक्षा बैठक की. बैठक में उन्होंने कहा कि रांची की सड़कों पर कदम-कदम पर डिवाइडर में कट है. इस कारण यातायात व्यवस्था ध्वस्त हो गयी है. ट्रैफिक दुरुस्त करने के लिए कुछ कट्स को बंद किये जा रहे हैं. उन्होंने अपील की है कि लोग सरकार को सहयोग करें.  थोड़ा चलना भी पड़े, तो चलें.

आखिर हम आपकी बेहतरी के लिए कदम उठा रहे हैं.  बैठक में मुख्यमंत्री ने अधिकारियों से कहा, यातायात नियमों का उल्लंघन करने के बाद नेतागीरी करनेवालों को जेल भेजें. ऐसे लोगों पर किसी प्रकार की नरमी नहीं बरती जाये. चाहे कोई कितना बड़ा आदमी  ही क्यों नहीं हो. किसी की पैरवी नहीं सुनी जाये. राित्र बाजार लगायें.

उन्होंने कहा : मोरहाबादी मैदान को टाइम्स स्क्वायर की तरह डेवलप किया जाना है, इस कारण एक सप्ताह के बाद इस इलाके में किसी भी प्रकार के वाहन के प्रवेश पर रोक लगा दी जायेगी.

नियम तोड़नेवालों की मॉनीटरिंग होगी : उन्होंने कहा : यातायात नियमों का कोई उल्लंघन नहीं करे, इसके लिए शहर की प्रमुख सड़कों पर 20  करोड़ की लागत से हाई डेफिनेशन सीसीटीवी कैमरे लगाये जायेंगे. इससे नियम तोड़नेवालों की मॉनीटरिंग की जायेगी. अगर कोई नियम तोड़ कर निकल जाता है, तो उसके घर पर  नोटिस भेजा जायेगा. बैठक में मुख्यमंत्री ने अधिकारियों से सभी खाली जगहों को लेकर रिपोर्ट मांगी. कहा, ऐसी जगहों को मैदान के रूप में विकसित किया जायेगा. इन जगहों पर अगर कोई अतिक्रमण है, तो तत्काल हटाया जायेगा. बैठक में उन्होंने कहा : ऐसा देखा जा रहा है कि अधिकतर दुकानदार अपनी दुकानों के बाहर कार व बाइक खड़ी करते हैं. नगर आयुक्त को निर्देश दिया कि ऐसे लोगों को पहले नोटिस देकर सुधरने का मौका दें. अगर नहीं मानते, तो वाहन को जब्त कर लें. दुकानदार पर केस भी करें. उन्होंने नगर आयुक्त को कहा कि रात को शहर में घूम कर ट्रैफिक सुधार को लेकर रिपोर्ट तैयार करें. शहर को जाम मुक्त करने के लिए रात्रि बाजार बेहतर विकल्प है. इससे फुटपाथ दुकानदारों को स्थायी ठिकाना मिलेगा और यातायात व्यवस्था भी सुदृढ़ होगी. इस कारण रात्रि बाजार भी शुरू करें.

Facebooktwitterredditpinterestlinkedinmail

watchm7j

Leave a Reply

Your email address will not be published.