भोपाल : 51 हजार विद्यार्थियों ने एक साथ गाया राष्ट्रगीत वंदे-मातरम्

भोपाल : 51 हजार विद्यार्थियों ने एक साथ गाया राष्ट्रगीत वंदे-मातरम्
Facebooktwitterredditpinterestlinkedinmail

भोपाल : मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने त्याग, तपस्या, संघर्ष एवं बलिदान से देश को मिली आजादी को अक्षुण्ण बनाए रखने के लिये युवाओं का आव्हान किया है। श्री चौहान आज इंदौर के नेहरू स्टेडियम में राष्ट्रगीत वंदे-मातरम् के सामूहिक गायन कार्यक्रम को संबोधित कर रहे थे। उन्होंने कहा कि वन एवं वन्य जीवों की रक्षा तथा पर्यावरण, नदी और जल संरक्षण जैसे महत्वपूर्ण कार्यों में युवा वर्ग को अपनी सक्रिय सहभागिता सुनिश्चित करना चाहिए।

श्री चौहान ने कहा कि अनेकता में एकता हमारे देश की पहचान है। इस पहचान को हमें बनाये रखना होगा। आजादी के संघर्ष का जिक्र करते हुए उन्होंने कहा कि क्रांतिकारियों की तपस्या और बलिदान के फलस्वरूप हमें यह आजादी मिली है। राष्ट्रगीत वन्दे-मातरम् से क्रांतिकारियों को बल मिलता था। श्री चौहान ने कहा कि हर नागरिक को देश की एकता और अखण्डता का महत्व समझना होगा और इसकी रक्षा करना होगा।

आचार्य श्री ऋषभचंद सुरीश्वर महाराज ने कहा कि भारत संस्कारों की भूमि है। यहाँ विभिन्न धर्मों के मनीषियों ने जन्म लिया है। कार्यक्रम में विधायक श्री कैलाश विजयवर्गीय, महापौर श्रीमती मालिनी गौड़, हिन्दू अध्यात्मिक एवं सेवा फाउंडेशन के केन्द्रीय समन्वय श्री गुणवंत सिंह कोठारी तथा श्री विनोद अग्रवाल भी उपस्थित थे।

सांस्कृतिक एवं नैतिक प्रशिक्षण संस्थान द्वारा आयोजित कार्यक्रम में 51 हजार विद्यार्थियों ने एक साथ राष्ट्रगीत वंदे-मातरम् का गायन किया। इस अवसर पर देश भक्ति से ओतप्रोत सांस्कृतिक कार्यक्रम भी प्रस्तुत किये गये।

Facebooktwitterredditpinterestlinkedinmail

watchm7j

Leave a Reply

Your email address will not be published.