गुमला में एनआइए का छापा

गुमला में एनआइए का छापा
Facebooktwitterredditpinterestlinkedinmail

गुमला: प्रतिबंधित संगठन भाकपा माओवादी के पोलित ब्यूरो सदस्य व एक करोड़ के इनामी नक्सली सुधाकरण की संपत्ति की जांच में जुटी नेशनल इंवेस्टिगेशन एजेंसी (एनआइए) ने रविवार को गुमला के रीपोज रेस्ट हाउस में छापेमारी की. रेस्ट हाउस के रूम नंबर 201 की गहन पड़ताल की.

एनआइए रेस्ट हाउस के मैनेजर शांतनु कुमार सिंह को अपने साथ ले गयी. हालांकि देर शाम पूछताछ के बाद उसे छोड़ दिया. एनआइए की टीम के साथ सुधाकरण के भाई बी नारायण व सहयोगी सत्यनारायण रेड्डी के अलावा पलामू से हिरासत में लिये गये बीड़ी पत्ता कांट्रैक्टर छोटा बाबू भी था.

मैनेजर को कई जगहों पर घुमाया : जानकारी के अनुसार, जांच के दौरान एनआइए को सूचना मिली थी कि बी नारायण व सहयोगी सत्यनारायण रेड्डी पिछले साल दिसंबर में गुमला के रीपोज रेस्ट हाउस में ठहरे थे. कुछ दिनों तक रहने के बाद दोनों रांची चले गये थे. सूत्रों के अनुसार, एनआइए ने इसी संदर्भ में शांतनु से पूछताछ की. बी नारायण, सत्यनारायण और छोटा बाबू की पहचान करायी. पर शांतनु ने सभी को पहचानने से इनकार कर दिया.

ये लोग रेस्ट हाउस में रुके थे या नहीं, रजिस्टर देख कर ही कुछ बताने की बात कही. टीम ने 2016 का रजिस्टर मैनेजर से लेकर जब्त कर लिया है. एनआइए की टीम ने अपनी पूरी कार्यवाही की वीडियो रिकाॅर्डिंग भी की. शांतनु से पूछताछ के बाद एनआइए के अधिकारी उसे अपने साथ ले गये. अधिकारी उसे घाघरा होते हुए आदर, बिशुनपुर, बनारी, दरू ले गये. इधर-उधर घुमाने के बाद पुन: उसी रास्ते से वापस गुमला ले आये और करमडीपा के पास छोड़ कर चले गये.

तस्वीर डिलीट करायी : रीपोज रेस्ट हाउस में एनआइए की टीम की कार्रवाई के दौरान वहां मौजूद एक युवक ने मोबाइल से तस्वीर ले ली. टीम के लोगों ने उसे पकड़ लिया. मोबाइल जब्त कर सारी तस्वीरें डिलीट कर दी. इसके बाद मोबाइल वापस कर दिया. एनआइए की टीम आठ गाड़ी से आयी थी. सभी गाड़ियों को रेस्ट हाउस की गली में खड़ी कर दी. कुछ लोगों ने इसका विरोध भी किया.

पलामू के बीड़ी पत्ता कारोबारी और उसके स्टाफ से भी पूछताछ : सुधाकरण के आर्थिक तंत्र को बढ़ाने में बीड़ी पत्ता के कारोबार से जुड़े लोगों की भी संलिप्तता सामने आ रही है. इसी कड़ी में पलामू के बीड़ी पत्ता कांट्रैक्टर छोटा बाबू और उसका स्टाफ कमलेश को एनआइए ने हिरासत में लेकर पूछताछ की है. हालांकि बाद में कमलेश को एनआइए ने छोड़ दिया. दो दिन पूर्व एनआइ की टीम पलामू गयी थी.

(साभार : प्रभात खबर)

Facebooktwitterredditpinterestlinkedinmail

watchm7j

Leave a Reply

Your email address will not be published.