राहुल गांधी आज से तीन दिन के गुजरात दौरे पर

राहुल गांधी आज से तीन दिन के गुजरात  दौरे पर
Facebooktwitterredditpinterestlinkedinmail

गांधीनगर : कांग्रेस उपाध्यक्ष आज से गुजरात के तीन दिनों तक गुजरात के दौरे पर रहेंगे। दिसंबर में होने वाले गुजरात विधानसभा चुनावों से पहले यह उनका आखिरी गुजरात दौरा है और इस बार उनका पड़ाव उत्तर गुजरात है।

हाल ही में राहुल ने साउथ गुजरात का दौरा खत्म किया है। राहुल का गुजरात दौरा ‘नवसृजन यात्रा’ के तहत पूरा हो रहा है। राहुल ने पिछले 45 दिनों में राज्य में तीन दौरे किए हैं। राहुल अब तक सौराष्ट्र, सेंट्रल गुजरात और साउथ गुजरात जैसे क्षेत्रों का दौरा कर चुके हैं और अब यह उनका आखिरी दौरा है।

पीएम मोदी और अमित शाह का घर
शनिवार को राहुल का नॉर्थ गुजरात का दौरा कहीं न कहीं यहां पर बीजेपी की पकड़ को कम करने के मकसद से होगा। नॉर्थ गुजरात में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह की अच्छी पकड़ है। नॉर्थ गुजरात के मेहसाणा में आने वाला वडनगर पीएम मोदी का गृहनगर है तो वहीं अमित शाह का गृहनगर मानसा भी इसी क्षेत्र में आता है।

राहुल गांधी की यात्रा गांधीनगर के छिलोदा से शुरू होगी। इस दौरान वह 19 विधानसभा क्षेत्रों का दौरा करेंगे जो साबरकांठा, अरावली, बनासकांठा, पाटन और मेहसाणा जैसे क्षेत्रों में आते हैं। इन क्षेत्रों में पाटीदारों और दूसरी ओबीसी समुदायों का गहरा प्रभाव है।

यहीं से उठी आरक्षण की मांग
19 विधानसभा क्षेत्रों में से 10 पर कांग्रेस तो नौ पर बीजेपी का कब्जा है। नॉर्थ गुजरात क्षेत्र में 32 विधानसभा सीटें हैं जिनमें से साल 2012 में कांग्रेस ने 18 सीटें जीतीं तो बीजेपी के हिस्से 14 सीटें आई थीं। राहुल वडनगर नहीं जाएंगे लेकिन वह विसनगर में एक मीटिंग को संबोधित करेंगे। इसी जगह से जुलाई 2015 में पाटीदारों को आरक्षण के लिए विरोध की शुरुआत हुई थी।

पिछले वर्ष दिसंबर में राहुल ने मेहसाणा का दौरा किया था और यहीं से कांग्रेस के लिए विधानसभा चुनावों के प्रचार की शुरुआत भी हो गई थी। राहुल ने उस समय यहां पर उन पाटीदार परिवारों से मुलाकात की थी जो विरोध प्रदर्शनों के दौरान पुलिस की कार्रवाई से मारे गए थे। राहुल ने ऊंझा स्थित उमिया माता के मंदिर में परिवारों से मुलाकात की थी। ओबीसी नेता अल्पेश ठाकुर जिन्होंने हाल ही में कांग्रेस ज्वॉइन की है, तीन दिनों तक राहुल गांधी के साथ रहेंगे।

Facebooktwitterredditpinterestlinkedinmail

watchm7j

Leave a Reply

Your email address will not be published.