छठ महापर्व : रघुवर ने जमशेदपुर में छठ घाट का किया निरीक्षण

छठ महापर्व : रघुवर ने जमशेदपुर में छठ घाट का किया निरीक्षण
Facebooktwitterredditpinterestlinkedinmail

रांची :  मुख्‍यमंत्री रघुवर दास ने झारखंड की औद्योगिक राजधानी जमशेदपुर में लोक आस्‍था के महापर्व छठ पर छठ घाटों का निरीक्षण किया और सुरक्षा उपायों का जायजा लिया. उन्‍होंने राज्‍य की जनता को छठ महापर्व की बधाई दी और जमशेदपुर के सिदगोड़ा सूर्य मंदिर में भगवान भास्‍कर की पूजा अर्चना की. उन्‍होंने मंदिर की प्रशंसा की और पर्यटन स्‍थन के रूप में उसे विकसित करने की बात कही.

मुख्यमंत्री रघुवर दास ने जमशेदपुर में लक्ष्मी नगर छठ घाट, जेमको छठ घाट, मनीपीट छठ घाट, भोजपुर कॉलोनी छठ घाट एवं भुईंयां डीह छठ घाट का परिभ्रमण किया एवं छठव्रतियों को शुभकामनाएं दी. इसके साथ ही राज्‍यभर में छठ पूजा के उपलक्ष्‍य में नदी-तालाबों को बेहद आकर्षक ढंग से सजाया गया था, छठव्रतियों के लिए पूरे मार्ग को धोया गया था. लोग जगह-जगह सेवा शिविर लगाकर छठव्रतियों की सेवा कर रहे थे.

अस्‍तलगामी सूर्य को अर्घ्य देकर लोगों ने अपने निर्जला उपवास का पहला दिन पूजन के साथ गिताया. वहीं आपको बता दें कि इस महापर्व में 36 घंटे का निर्जला उपवास होता है. जो शुक्रवार को उदयगामी सूर्य को अर्घ्‍य के साथ समाप्‍त होता है. इस महापर्व को लेकर झारखंड और बिहार में विशेष उत्‍साह देखने को मिलता है. जबकि अब देश के हर हिस्‍से में, यहां तक कि विदेशों में भी छठ किया जाता है.

Facebooktwitterredditpinterestlinkedinmail

watchm7j

Leave a Reply

Your email address will not be published.