आधार नहीं, तो रजिस्टर से दें उपभोक्ताअों को राशन : सरयू

आधार नहीं, तो रजिस्टर से दें उपभोक्ताअों को राशन : सरयू
Facebooktwitterredditpinterestlinkedinmail
रांची: खाद्य आपूर्ति मंत्री सरयू राय ने विभागीय अधिकारियों को निर्देश दिया है कि आधार नहीं हो, तो भी अपवाद पुस्तिका देख कर उपभोक्ताअों को राशन दें. मंत्री ने सभी राशन दुकानों पर एक अपवाद पुस्तिका रखने का निर्देश दिया है.  अपवाद पुस्तिका में वैसे कार्डधारियों का विवरण होगा, जिनका आधार कार्ड नहीं बना है या आवेदन देने के बाद भी कार्ड नहीं बना है.

यह भी देखने को कहा गया है कि जिन्हें मशीन से राशन मिलने में तकनीकी कठिनाई हो रही है. यानी अंगूठे का मिलान नहीं हो पा रहा है. अपवाद पुस्तिका में ऐसे उपभोक्ताअों का विवरण होगा. इसके आधार पर ही उन्हें हर माह अनाज  मिलेगा. मंत्री ने इस बाबत सारे जिला आपूर्ति पदाधिकारियों को निर्देश दिया है.


मंत्री ने कहा है कि देश में एक ऐसा समूह है, जो आधार और मशीन से राशन देने के खिलाफ है. इन्हें समझना चाहिए कि मशीन सरकार के लिए मालिक नहीं बल्कि सेवक है.  लोग मशीन की सेवा प्राप्त करें. जिन्हें कठिनाई हो, वे अपवाद पुस्तिका के आधार पर राशन प्राप्त करें. इसके साथ ही 30 अक्तूबर को उन्होंने राज्य भर के राशन डीलर प्रतिनिधियों का सम्मेलन बुलाया है. इसमें वे डीलर प्रतिनिधि भाग लेंगे जो प्रदेश, जिला और प्रखंड स्तर की सतर्कता समितियों के सदस्य हैं. सतर्कता समितियों में राशन डीलरों के दो-दो प्रतिनिधि शामिल हैं. सम्मेलन में राशन डीलरों की सलाह भी ली जायेगी. उनकी कठिनाइयां भी सुनी जायेंगी और सही राशन वितरण के बारे में उन्हें आवश्यक  निर्देश दिया जायेगा.
Facebooktwitterredditpinterestlinkedinmail

watchm7j

Leave a Reply

Your email address will not be published.