झारखंड स्थापना दिवस समारोह में राष्‍ट्रपति होंगे मुख्य अतिथि

झारखंड स्थापना दिवस समारोह में राष्‍ट्रपति होंगे मुख्य अतिथि
Facebooktwitterredditpinterestlinkedinmail

रांची : 15 नवंबर को झारखंड राज्‍य स्‍थापना दिवस समारोह के मुख्‍य अतिथि भारत के राष्‍ट्रपति रामनाथ कोविंद होंगे. यह जानकारी सरकार की मुख्‍य सचिव राजबाला वर्मा ने दी. आपको बता दें कि 15 नवंबर 2000 को झारखंड राज्‍य की स्‍थापना हुई थी. हर वर्ष इस दिन स्‍थापना दिवस समारोह धूमधाम से मनाया जाता है. रघुवर सरकार ने स्‍थापना पखवाड़ा मनाने का निर्णय लिया है. यह 1 नवंबर से 15 नवंबर तक चलेगा.

आयोजन को लेकर समीक्षा बैठक में मुख्‍य सचिव ने कहा कि 1 नवम्बर से 15 नवम्बर तक मनाये जाने वाले पखवाड़ा समारोह का समापन 15 नवम्बर 2017 को रांची के मोरहाबादी मैदान में मुख्य समारोह के साथ होगा. उन्‍होंने कहा कि गरिमा, भव्यता और उल्लास के साथ पूरे कार्यक्रम का आयोजन होगा.

मुख्य सचिव ने कहा कि विभिन्न विभागों के लाभार्थियों के बड़ी संख्या में स्थापना दिवस समारोह में पहुंचने की संभावना है. इसलिए उसी अनुरूप तैयारी सुनिश्चित की जाए. मुख्य समारोह की तैयारी जिला प्रशासन रांची के द्वारा मंत्रिमंडल सचिवालय और समन्वयन विभाग के मार्गदर्शन में की जायेगी.

उन्‍होंने कहा कि स्कूली साक्षरता विभाग द्वारा स्कूली बच्चों की प्रभातफेरी का आयोजन सम्पूर्ण राज्य में प्रातः बेला में करायी जायेगी. प्रत्येक जिले में एक मुख्य कार्यक्रम होगा जिसमें निश्चित और तय मार्ग पर प्रातः बेला में प्रभात फेरी निकलेगी और एक वृहत स्थल पर ‘हमारा लक्ष्य… शिक्षित झारखण्ड’ के शपथ समारोह के साथ फेरी का समापन होगा.

मुख्य सचिव ने कहा कि मुख्यमंत्री रघुवर दास के मार्गदर्शन में मोरहाबादी के मुख्य समारोह में विकास योजनाओं का शुभारंभ, लाभुकों को परिसंत्तियों का वितरण एवं आधारभूत संरचनाओं के शिलान्यास और उद्घाटन के कार्यक्रम होंगे. विभिन्न जिलों में आयोजित होने वाले पखवाड़ा समारोह में राज्य के मंत्री, सांसद और विधायक तथा स्थानीय जनप्रतिनिधियों के द्वारा उद्घाटन एवं शिलान्यास कार्यक्रम संपन्न होंगे.

मुख्य सचिव ने कहा कि राज्य स्थापना दिवस विकास पर्व है और इसे जन-जन तक इसी रूप में प्रचारित-प्रसारित करते हुए सबों का जुड़ाव सुनिश्चित करना है. पर्यटन और कला संस्कृति विभाग द्वारा स्थापना दिवस पखवाड़ा के अवसर पर पूरे राज्य में कला संस्कृति और खेल-कूद का आयोजन किया जायेगा. जिलों के सर्वश्रेष्ठ कार्यक्रमों का प्रदर्शन एवं सांस्कृतिक कार्यक्रम मोरहाबादी, रांची के बिरसा मुण्डा फुटबॉल स्टेडियम में 15 नवम्बर की शाम को आयोजित किया जायेगा.

Facebooktwitterredditpinterestlinkedinmail

watchm7j

Leave a Reply

Your email address will not be published.