मोदी ने केदारनाथ धाम के गर्भ गृह में कि पूजा

मोदी ने केदारनाथ धाम के गर्भ गृह में कि पूजा
Facebooktwitterredditpinterestlinkedinmail

केदारनाथ: छह महीने में दूसरी बार केदारनाथ पहुंचे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने केदारनाथ मंदिर के गर्भ गृह में करीब 20 मिनट तक पूजा की. पीएम मोदी ने यहां रुद्राभिषेक किया. उसके बाद उन्होंने मंदिर का परिक्रमा भी किया.

इन धार्मिक कार्यों के बाद मोदी आदिगुरू शंकराचार्य की क्षतिग्रस्त समाधि के जीर्णोद्वार सहित पांच कार्य का शिलान्यास किया.

इस मौके पर प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने कहा कि 125 करोड़ देशवासियों की सेवा बाबा केदार की सच्ची सेवा है. प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने कहा कि केदारनाथ यात्रा देश सेवा को लेकर उनकी प्रतिबद्धता में नई जान फूंक दी है.

उन्होंने केदारनाथ को लेकर कई घोषणाएं की. उन्होंने कहा कि केन्द्र यह सुनिश्चित करने के लिए कदम उठा रही है कि पहाड़ी संसाधनों को केवल पहाड़ों के विकास के लिए ही सुरक्षित रखा जाए. प्रधानमंत्री ने कहा कि श्रद्धालुओं के लिये सुविधाओं के इजाफे के साथ केदारपुरी का पुनर्निर्माण महंगा होगा लेकिन इसके लिये धन की कोई कमी नहीं है. मोदी ने कहा कि 21वीं सदी में प्रत्येक घर बिजली पाने का हकदार है, राज्यों को कल्याणकारी योजनाओं को हर घर तक पहुंचाना चाहिए.

कब पहुंचे केदारनाथ

अपने तय कार्यक्रम के अनुसार, प्रधानमंत्री मोदी सुबह आठ बजकर पचपन मिनट पर जौलीग्रांट हवाई अड्डे पहुंचे जहां राज्यपाल डॉ. कृष्णकांत पाल और मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत सहित कई गणमान्य व्यक्तियों ने उनका स्वागत किया.

मंदिर की सजावट

पीएम की आमद के बीच केदारनाथ मंदिर को फूलों से सजाया गया है. समुद्र के स्तर से करीब 11,660 ऊंचाई पर स्थित प्रसिद्ध मंदिर के पास मोदी ने पुनर्निर्माण परियोजनाओं की श्रृंखला की आधारशीला रखी. प्रधानमंत्री की यात्रा और दिवाली के मद्देनजर मंदिर को फूलों और लाइटों से सजाया गया. त्यौहार मनाने के लिए कई पुजारियों ने घर नहीं जाने का फैसला किया.

Facebooktwitterredditpinterestlinkedinmail

watchm7j

Leave a Reply

Your email address will not be published.