योगी अयोध्या में मनाएँगे दिवाली

योगी अयोध्या में मनाएँगे दिवाली
Facebooktwitterredditpinterestlinkedinmail

अयोध्या  : यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ इस बार अयोध्या में मनाएँगे दिवाली. भगवान राम, पत्नी सीता के साथ 14 वर्ष के वनवास और लंका विजय के बाद जब अयोध्या आए तो अयोध्यावासियों ने खुशियों से अयोध्यानगरी को दीपों से सजा दिया और दीवाली मनाई . मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ छोटी दीपावली यानि 18 अक्टूबर को एक बार फिर त्रेता युग के उसी वैभव को अलग तरह से दोहराने जा रहे हैं. इस कार्यक्रम के साक्षी अयोध्यावासियों के साथ-साथ विदेशी सैलानी भी होंगे.

18 अक्टूबर यानि छोटी दीपावली के दिन अयोध्या का मुख्य आकर्षण होगी. राम से जुड़े अलग-अलग काण्ड पर आधारित झाकियां जो अपने भव्य स्वरूप में दिखाई देगी. ट्रकों पर बने मंच पर शोभायमान कुल 11 झाकियां होंगी, जिसके सामने लोक कलाकार संबंधित काण्ड से जुड़ी नृत्य नाटिका प्रस्तुत कर रहे होंगे. यह शोभायात्रा अयोध्या स्थित साकेत महाविद्यालय से दोपहर बाद 2 बजे निकलकर अयोध्या की सड़कों से गुजरती हुई लगभग 3 किलोमीटर के सफर के बाद शाम 4 बजे रामकथा पार्क पहुंचेगी. रास्ते में लोग इन शोभायात्राओं पर पुष्प वर्षा कर रहे होंगे और खुशियां मनाते हुए जयकारे लगा रहे होंगे.

इसके पीछे न सिर्फ अयोध्या के साधू संत दिखाई देंगे बल्कि अयोध्यावासी भी झूमते, गाते और इठलाते हुए खुशियाँ मनाते दिखाई देंगे. रामकथा पार्क में यूपी के मुख्यमंत्री आदित्यनाथ योगी और राज्यपाल रामनाईक ही नहीं बल्कि प्रदेश और केंद्र के कई मंत्री भी मौजूद रहेंगे, जो राम-सीता लक्ष्मण का स्वागत और पूजन अर्चन करेंगे. यही पर राम दरबार लगेगा और राम का राज्याभिषेक होगा.

5100 दीयों से होगी सरयू की आरती

महाआरती के मुख्य पुरोहित शशिकांत दास ( पुरोहित महाआरती ) बताते हैं कि मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ को आना है, जिसमें 15 मिनट तक मां सरयू जी का पूजन और अभिषेक होगा. इसके बाद 5100 दीपों से मां सरयू जी की आरती करेंगे. इसके बाद सरयू तट से सटे 1,71, 000 दीपों को जलाकर एक साथ दीप जलाने का विश्व रिकार्ड बनाने की तैयारी है. इसके लिए 2 लाख दीयों का ऑर्डर दिया जा चुका है, जिसके निर्माण के लिए बड़ी संख्या में कुम्हार लगे हैं और घर-घर दीये बनाए जा रहे हैं. कुम्हार इससे उत्साहित तो है ही साथ ही उन्हें इस बात की खुशी भी है कि वह त्रेता युग के इस महाआयोजन में भागीदार बनने जा रहे है.

दीये बनाने का काम करने वाले विनोद प्रजापति ने बताया कि 2 लाख दीयों को ऑर्डर है इसमें 50 ग्राम तेल आना चाहिए. इन दीयों को योगी आदित्यनाथ जलाएंगे. इसमें से 1 लाख दीये पहुंचा दिए हैं और 1 लाख कल तक पहुंचा देंगे.

Facebooktwitterredditpinterestlinkedinmail

watchm7j

Leave a Reply

Your email address will not be published.