जर्मन चांसलर के रूप में एंजेला मर्केल का चौथा कार्यकाल तय

जर्मन चांसलर के रूप में एंजेला मर्केल का चौथा कार्यकाल तय
Facebooktwitterredditpinterestlinkedinmail

बर्लिन। जर्मनी में आम चुनाव के लिए रविवार को वोट डाले गए। इसमें चांसलर एंजेला मर्केल (62) को चौथा कार्यकाल मिलना लगभग तय माना जा रहा है। एक्जिट पोल नतीजों के मुताबिक उनके गठबंधन ने प्रतिद्वंदी से दो अंकों की बढ़त बना ली है। जबकि 60 साल में पहली बार दक्षिणपंथी और प्रवासी विरोधी पार्टी अल्टरनेटिव फॉर जर्मनी (एएफडी) संसद में पहली सीट हासिल करती हुई दिखाई दे रही है।

एक्जिट पोल के नतीजों में उनका गठबंधन प्रतिद्वंदी से काफी आगे

एक्जिट पोल नतीजों के अनुसार, मर्केल के कंजरवेटिव क्रिश्चियन यूनियन गठबंधन को 33 फीसद वोट मिले हैं। जबकि उनके प्रतिद्वंदी सोशल डेमोक्रेट्स को 20 से 21 फीसद मत ही प्राप्त हुए हैं। खास बात यह है कि इस चुनाव में एएफडी को करीब १३ फीसद मत प्राप्त हुए हैं और यह पार्टी जर्मनी में तीसरी सबसे बड़ी राजनीतिक ताकत बन गई है।

बता दें कि मर्केल 12 साल से सत्ता में हैं। उन्होंने प्रचार अभियान में अपने शासनकाल में देश में निम्न बेरोजगारी, मजबूत आर्थिक वृद्धि, संतुलित बजट और अंतरराष्ट्रीय स्तर पर बढ़ते महत्व जैसी उपलब्धियों पर जोर दिया। इसका चुनाव पूर्व कराए गए जनमत संग्रहों में भी असर देखने को मिला था। जिनमें मर्केल के गठबंधन को प्रतिद्वंद्वी मार्टिन शुल्ज और उनकी सोशल डेमोक्रेटिक पार्टी पर बढ़त दिखाई गई थी। शुल्ज ने अपने गृहनगर वूर्सेलेन में पत्नी इंगा के साथ मतदान किया। इससे पहले लोगों को मतदान के लिए प्रेरित करने के लिए राष्ट्रपति फ्रैंक-वाल्टर स्टेनमीयर का बिल्ड एम सोनटैग अखबार में लेख प्रकाशित किया गया। इसमें उन्होंने लोगों को आगाह किया कि मतदान नहीं करके वे दूसरों को अपने देश के भविष्य के बारे में निर्णय लेने का मौका न दें।

Facebooktwitterredditpinterestlinkedinmail

watchm7j

Leave a Reply

Your email address will not be published.