पतरातू में नया पावर प्लांट जल्द तैयार करें : मुख्यमंत्री

पतरातू में नया पावर प्लांट जल्द तैयार करें : मुख्यमंत्री
Facebooktwitterredditpinterestlinkedinmail

रांची : मुख्यमंत्री रघुवर दास ने शनिवार को एनटीपीसी के अधिकारियों के साथ अपने आवास पर बैठक की. पतरातू में झारखंड सरकार और एनटीपीसी की ओर से संयुक्त रूप से लगाये जानेवाले पावर प्लांट (पीवीयूएनएल) का शिलान्यास कार्यक्रम जल्द निर्धारित करने का निर्देश दिया. उन्होंने कहा कि सरकार पावर प्लांट जल्द शुरू करना चाहती है. 2019 तक राज्य के सभी घरों तक बिजली पहुंचाना चाहती है.

दो महीनों में हो जायेगा टेंडर का निबटारा : बैठक में मुख्यमंत्री को बताया गया कि पीवीयूएनएल की ओर से पुराने पावर प्लांट को गिराने और नये को बनाने का काम एक साथ करने की योजना है.

तीन नयी इकाइयों के निर्माण के लिए टेंडर निकाल दिया गया है. अगले दो माह में कंपनी का चयन कर उसे काम सौंप दिया जायेगा. एनटीपीसी के चेयरमैन गुरदीप सिंह ने कहा कि इस वर्ष के अंत तक तीन इकाई का काम शुरू कर दिया जायेगा. नवंबर तक काम अलॉट होने के बाद 52 महीनों में पावर प्लांट बन कर तैयार हो जाने की उम्मीद की जा रही है.

चट्टी, बरियातू व केरेडारी कोल ब्लॉक शुरू होने की स्थिति में : बैठक में नार्थ कर्णपुरा में 660 मेगावाट की तीन इकाइयों पर भी चर्चा हुई. मुख्यमंत्री को बताया गया कि चट्टी, बरियातू और केरेडारी कोल ब्लॉक भी शुरू करने की स्थिति में आ गये हैं. बैठक में मुख्य सचिव राजबाला वर्मा, एनटीपीसी के चेयरमैन गुरदीप सिंह, वन विभाग के अपर मुख्य सचिव इंदू शेखर चतुर्वेदी, जल संसाधन विभाग के अपर मुख्य सचिव सुखदेव सिंह, मुख्यमंत्री के प्रधान सचिव संजय कुमार, जेबीवीएनएल के प्रबंध निदेशक राहुल पुरवार समेत अन्य अधिकारी उपस्थित थे.

पहले फेज में 2400 मेगावाट का प्लांट लगेगा
ऊर्जा विभाग के डॉ नितिन मदन कुलकर्णी ने जानकारी दी कि पहले फेज में 2400 मेगावाट का पावर प्लांट लगेगा. 18000 करोड़ का खर्च आयेगा. इसमें सरकार की 26 फीसदी और एनटीपीसी की 74 प्रतिशत हिस्सेदारी होगी.

पीटीपीएस से उत्पादन 23 जनवरी 2017 की रात से रोक दिया गया था
प्लांट तैयार किये जाने तक एनटीपीसी राज्य को सस्ती दर पर बिजली उपलब्ध करा रहा है. एनटीपीसी देश के अन्य हिस्सों में स्थित अपने पावर प्लांट से झारखंड बिजली वितरण निगम (जेबीवीएनएल) को तीन से साढ़े तीन रुपये प्रति यूनिट की दर से बिजली दे रहा है.

Facebooktwitterredditpinterestlinkedinmail

watchm7j

Leave a Reply

Your email address will not be published.