मेक्सिको में भीषण भूकंप, करीब 140 लोगों की मौत

मेक्सिको में भीषण भूकंप, करीब 140 लोगों की मौत
Facebooktwitterredditpinterestlinkedinmail

मेक्सिको :मेक्सिको सिटी में मंगलवार को तेज भूकंप के झटके महसूस किए गए। अमेरिकी भूगर्भ सर्वेक्षण का कहना है कि इस भूकंप की तीव्रता 7.1 थी। इस आपदा में अब तक 130 से ज्यादा लोगों के मारे जाने की खबर है।

बताया जा रहा है कि भूकंप के दौरान एक बिल्डिंग गिर गई, जिसमें सबसे ज्यादा लोगों के मारे गए। भूकंप के बाद सैकड़ों लोग सड़कों पर आ गए। बताया जा रहा है कि ये झटके इतने तेज थे कि दो करोड़ की आबादी वाला यह शहर अब भी घबराया हुआ है। बता दें कि इससे पहले 1985 में इसी दिन एक विनाशकारी भूकंप आया था।

भूकंप के बाद दर्जनों बिल्डिगों के गिरने की खबर है। ये बिल्डिंग्स मेक्सिको सिटी के जनसंख्या वाले इलाकों में स्थित है। जिन इलाकों से नुकसान की खबरें आ रही हैं, वहां पर एजेंसी ने राहत कार्य शुरू कर दिया है। मेक्सिको की एक 52 साल की महिला ने बताया, ‘मैं बेहद डरी हुई हूं, मैं अपने आंसू नहीं रोक पा रही हूं। यह बिल्कुल 1985 की भयानक रात जैसा था।’ अमेरिका के राष्ट्रपति ने भी इस आपदा पर दुख जताते हुए ट्वीट किया, ‘हम आपके साथ हैं और हमेशा आपके साथ रहेंगे।’

अमेरिकी भूगर्भ सर्वेक्षण के अनुसार भूकंप की तीव्रता 7.1 थी, जबकि मेक्सिको के सीस्मोलॉजिकल इंस्टिट्यूट के अनुसार भूकंप की तीव्रता 6.8 थी। संस्थान ने बताया कि भूकंप का केंद्र पडोसी प्यूब्ला प्रांत में चियाउतला डि तापिया से सात किलोमीटर पश्चिम में था। शहर के मेयर मिग्वेल ऐंजेल ने बतया कि राजधानी में 44 जगहों पर बिल्डिंग ढह जाने की खबर है। यह भूकंप 1985 में आए भूंकप के बाद सबसे बड़ी त्रासदी है।

 

Facebooktwitterredditpinterestlinkedinmail

watchm7j

Leave a Reply

Your email address will not be published.