मोदी मंत्रिमंडल का विस्तार आज

मोदी मंत्रिमंडल का विस्तार आज
Facebooktwitterredditpinterestlinkedinmail

नई दिल्ली: केंद्रीय कैबिनेट में आज करीब 10.30 बजे बड़ा फेरबदल होने जा रहा है. पीएम नरेंद्र मोदी अपने मंत्रिमंडल में कुछ नए चेहरे शामिल करने जा रहे हैं. राष्ट्रपति भवन में शपथग्रहण समारोह आयोजित किया जाएगा. सूत्रों के मुताबिक अनंत हेगड़े, वीरेंद्र कुमार और हरदेव सिंह पुरी को मंत्री बनाया जाएगा. मुंबई पुलिस के पूर्व कमिश्नर और बागपत से सांसद सतपाल सिंह तथा पूर्व गृह सचिव और बिहार के आरा से सांसद आरके सिंह को भी मंत्री बनाया जाएगा. गजेंद्र सिंह, अल्फोंस कन्नाथनम, शिवप्रताप शुक्ला और अश्विनी चौबे को भी मंत्री बनाए जाने की संभावना है. सूत्रों ने यह भी बताया है कि इस फेरबदल में किसी भी सहयोगी दल से मंत्री नहीं बनाया जाएगा.

सूत्रों के अनुसार निर्मला सीतारमन और धर्मेंद्र प्रधान को प्रमोशन भी मिल सकता है. नितिन गडकरी को रेल मंत्री बनाए जाने की अटकलों में दम नहीं है. यानी वह रेल मंत्री नहीं बनेंगे. प्रधानमंत्री मोदी, गडकरी के मौजूदा मंत्रालय यानी सड़क एवं परिवहन मंत्रालय में उनके कामकाज से खुश हैं.

छह मंत्री अब तक इस्तीफा दे चुके हैं. कुछ मंत्रालय जो अहम हैं और जिनके फुलटाइम मंत्री नहीं हैं, वे मंत्रालय किसको मिलेंगे इस पर सबकी नज़र रहेगी. ये मंत्रालय हैं – रक्षा, पर्यावरण, सूचना-प्रसारण और शहरी विकास मंत्रालय. तीन साल में तीसरी बार मोदी कैबिनेट में फेरबदल हो रहा है.

आने वाले वक्त में गुजरात, हिमाचल, मध्य प्रदेश में चुनाव होना है, साथ ही लोकसभा चुनाव में भी दो साल से कम का वक्त बचा है, ऐसे में इस कैबिनेट फेरबदल और पीएम की नई टीम पर सबकी निगाहें हैं. इस्तीफा देने वाले मंत्री हैं- राजीव प्रताप रूडी, संजीव बालियान, फगन सिंह कुलस्ते, कलराज मिश्र, महेंद्र नाथ पांडे, बंडारू दत्तात्रेय. रेल मंत्री सुरेश प्रभु को दूसरा विभाग दिया जा सकता है.

गौरतलब है कि रेल हादसों को लेकर सुरेश प्रभु ने पिछले दिनों इस्तीफे की पेशकश भी की थी. उनकी जगह प्रकाश जावड़ेकर को रेल मंत्री बनाए जाने की अटकलें हैं. जावड़ेकर अभी मानव संसाधन विकास मंत्री हैं.

Facebooktwitterredditpinterestlinkedinmail

watchm7j

Leave a Reply

Your email address will not be published.