जियो को नहीं दिया इंटरकनेक्शन, ट्राई ने तीन कंपनियों पर लगाया जुर्माना

जियो को नहीं दिया इंटरकनेक्शन, ट्राई ने तीन कंपनियों पर लगाया जुर्माना
Facebooktwitterredditpinterestlinkedinmail

नई दिल्ली : भारतीय दूरसंचार नियामक प्राधिकरण (TRAI) ने नई कंपनी रिलायंस जियो इन्फोकॉम को इंटरकनेक्शन सुविधा नहीं देने के मामले में मौजूदा दूरसंचार ऑपरेटरों भारती एयरटेल, वोडाफोन और आइडिया सेल्युलर पर 3,050 करोड़ रुपये का जुर्माना लगाने की सिफारिश की है. भारती एयरटेल और वोडाफोन पर प्रति सर्किल (21 सर्किल) के हिसाब से 50 करोड़ रुपये का जुर्माना लगाया गया है, जबकि आइडिया पर भी इसी हिसाब से 19 सर्किल के लिए जुर्माना लगाया गया है.

5 सितंबर से शुरू हुई थी रिलायंस जियो की सर्विस
रिलायंस जियो ने 5 सितंबर से अपनी सेवाएं शुरू की हैं. कंपनी ने ट्राई से शिकायत की है कि मौजूदा कंपनियां उसे पर्याप्त संख्या में इंटरकनेक्शन पोर्ट उपलब्ध नहीं करा रही हैं, जिसकी वजह से उसके नेटवर्क पर कॉल फेल हो जा रही हैं. ट्राई ने पाया है कि ये ऑपरेटर लाइसेंस शर्तों का अनुपालन नहीं कर रहे हैं. इसके बाद ट्राई ने दूरसंचार विभाग से इन तीन बड़ी कंपनियों पर जुर्माना लगाने की सिफारिश की है.

ट्राई ने क्या कहा?
ट्राई ने कहा, ‘इंटरकनेक्शन उपलब्ध ना कराने का मकसद प्रतिस्पर्धा को बढ़ाना है और ये उपभोक्ता विरोधी है.’ ट्राई ने इन कंपनियों के दूरसंचार लाइसेंस को रद्द करने की सिफारिश इस वजह से नहीं की है कि इससे उपभोक्ताओं को भारी असुविधा झेलनी पड़ेगी.

क्या कहता है जियो?
इस मामले में रिलायंस जियो का कहना है कि उसके ग्राहकों को एयरटेल, वोडाफोन और आइडिया सेल्युलर के नेटवर्क पर 75 फीसदी कॉल फेल होनी की परेशानी झेलनी पड़ रही है. मौजूदा ऑपरेटरों ने पर्याप्त इंटरकनेक्शन सुविधा उपलब्ध नहीं कराई है. बता दें कि सेवा गुणवत्ता नियमों के अनुसार, इंटरकनेक्शन के मामले में 1,000 में से पांच से अधिक कॉल्स फेल नहीं होनी चाहिए. जुर्माने के बारे में जब तीनों कंपनियों से पूछा गया तो तीनों कोई जवाब देने से इनकार कर दिया.

Facebooktwitterredditpinterestlinkedinmail

watchm7j

Leave a Reply

Your email address will not be published.