झारखंड में तीन नयी रेल परियोजनाओं की होगी शुरुआत

झारखंड में तीन नयी रेल परियोजनाओं की होगी शुरुआत
Facebooktwitterredditpinterestlinkedinmail
रांची : रेल मंत्री सुरेश प्रभाकर प्रभु 17 अगस्त को नयी दिल्ली से वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिये झारखंड की तीन महत्वपूर्ण रेल परियोजनाओं का  शिलान्यास करेंगे. इसके लिए हटिया रेलवे स्टेशन परिसर में दोपहर 12:00 बजे से समारोह आयोजित किया गया है. इसमें रेलवे के वरीय अधिकारियों के अलावा मुख्यमंत्री रघुवर दास एवं अन्य अतिथियों के हिस्सा लेने की संभावना है. इसके अलावा रेलवे के निर्माण विभाग के मुख्य अभियंता एके दास उपस्थित रहेंगे.  पहली परियोजना हटिया-बंडामुंडा लाइन का दोहरीकरण है.

159 किलोमीटर लंबी इस रेल लाइन के बन जाने से यहां के लोगों को काफी फायदा होगा. इससे न सिर्फ ट्रेनों का आवागमन बढ़ेगा, बल्कि ट्रेनें भी समय से आयेंगी अौर जायेंगी.  इसके अलावा राउरकेला और बोकारो स्टील प्लांट के लिए माल की ढुलाई अौर बेहतर हो जायेगी. यह

परियोजना 2015-16 में 1724 करोड़ की लागत से स्वीकृत की गयी है. इसमें 13 मेजर और 306 छोटे ब्रिज बनाये जाने हैं जो 18 ब्लॉक स्टेशनों को जोड़ेंगे. दूसरी परियोजना आदित्यपुर-खड़गपुर तीसरी लाइन का निर्माण है.

यह  रेल लाइन 132 किलोमीटर लंबी है अौर इसे 1312 करोड़ रुपये की लागत से बनाया जायेगा. वहीं, गम्हरिया-आदित्यपुर तीसरी लाइन और चक्रधपुर-गोइलकेरा चौथी रेल  लाइन परियोजना  का भी शिलान्यास होना है. आदत्यिपुर और राजखरसावां के बीच कार्य पूरा हो चुका है.   राजखरसावां और चक्रधरपुर का कार्य प्रगति पर है.  यह योजना वर्ष 2015-16 में स्वीकृत हुई थी. 355 करोड़ रुपये की इस योजना के पूरा होने से चक्रधरपुर और गोइलकेरा स्टेशन को जोड़ेगा.

Facebooktwitterredditpinterestlinkedinmail

watchm7j

Leave a Reply

Your email address will not be published.